राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा परिणाम 2019 बहुत जल्द जारी कर दिया गया है। छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आसानी से देख सकते हैं। इस साल राजस्थान बोर्ड 8वीं परीक्षा का आयोजन 14 मार्च से 27 मार्च 2019 के बीच किया गया था। बताया जा रहा हैं कि इस बार राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा के लिए लगभग 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन 11 लाख ही छात्र शामिल हुए पाए थे। उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि आज राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है। आज हम छात्रों को इस आर्टिकल के माध्यम से 8th board result 2019 rajasthan ajmer की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिर राजस्थान आठवीं बोर्ड रिजल्ट 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

नवीनतम : राजस्थान बोर्ड ने 8वीं कक्षा के परिणाम किये जारी।

राजस्थान आठवीं बोर्ड रिजल्ट 2019 (RBSE 8th Result 2019)

राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों को रिजल्ट का ही इंतजार रहता हैं। राजस्थान बोर्ड आठवीं परीक्षा का आयोजन हर साल मार्च के महीने में किया जाता हैं। हर साल लाखों छात्र राजस्थान बोर्ड आठवीं की परीक्षा में शामिल होते हैं। बता दें की छात्रों को राजस्थान बोर्ड आठवीं रिजल्ट 2019 देखने के लिए अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालनी होगी। छात्र नीचे राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड महत्तवपूर्ण तिथियां
परीक्षा की तिथि 14 मार्च से 27 मार्च 2019
परिणाम जारी

रिजल्ट :- छात्र राजस्थान आठवीं बोर्ड रिजल्ट 2019 यहां से देखें।

राजस्थान आठवीं बोर्ड रिजल्ट 2019 कैसे देखें

छात्र राजस्थान बोर्ड आठवीं रिजल्ट 2019 दो प्रकार से देख सकते हैं। छात्र rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए अपने रोल नंबर और जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी। आज हम छात्रों को रिजल्ट देखने के कुछ स्टेप बता रहें हैं जिससे आप अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डालते हैं।

  • रिजल्ट देखने लिए छात्रों को सबसे पहले rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर छात्रों को राजस्थान बोर्ड आठवीं रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा।
  • फिर छात्रों को मांगी हुई जानकारी जैसे कि रोल नंबर और जन्म तिथि आदि डालकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही छात्रों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा।

राजस्थान बोर्ड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी की आरबीएससी राजस्थान सरकार के अंर्तगत आता है। राजस्थान बोर्ड की स्थापना 04 दिसंबर 1957 को की गई थी। आरबीएसई का मुख्य कार्य राज्य की शिक्षा प्रणाली को संभालना है। राजस्थान बोर्ड का मुख्यालय अजमेर में स्थित है। राजस्थान अजमेर बोर्ड यह भी देखता है कि छात्रों को अच्छे से शिक्षा दी जा रही है या नहीं और परीक्षा कराने के साथ साथ बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान रखता है। राजस्थान बोर्ड अपने राज्य में होने वाली परीक्षाओं का टाइम टेबल, रिजल्ट जारी करता है। एडमिट कार्ड छात्रों को स्कूल से ही मिलता है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट स्कूल बोर्ड

Mody University Apply Now!!

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।