इस वर्ष राजस्थान बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए इंतज़ार की घड़ियाँ खत्म। RBSE ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा परिणाम को 12 मई को जारी करने की घोषणा कर दी है। राजस्थान में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा परिषद् अजमेर बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाती है। इस वर्ष राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 07 मार्च से 04 अप्रैल 2018 तक हुई थी तथा राजस्थान बोर्ड बारहवीं की परीक्षाएं 08 मार्च से 02 अप्रैल 2018 तक संपन्न हुई थी। तब से परीक्षार्थी अपने-अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड बारहवीं की परीक्षा के लिए इस वर्ष 8,26,278 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमे 2,46,254 छात्र विज्ञान वर्ग, 5,37,359 छात्र आर्ट्स वर्ग के तथा 42,665 छात्र कॉमर्स वर्ग के शामिल हैं। वहीं दसवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 10,82,972 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। पिछले वर्ष राजस्थान बोर्ड ने बारहवीं कक्षा का रिजल्ट अलग-अलग घोषित किया था। इस वर्ष भी ऐसा हो सकता है कि राजस्थान बोर्ड विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट अलग-अलग घोषित करे।

राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम यहाँ से देखें

राजस्थान बोर्ड अजमेर अब 12 मई को लगभग 20 लाख परीक्षार्थियों का बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। उम्मीदवारों को भी अपने परिणाम बड़ी बेसब्री से इंतज़ार है लेकिन इसके साथ ही साथ रिजल्ट को लेकर बेचैनी बढ़ भी गयी होगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् बोर्ड परीक्षा परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जायेगा।

कैसे करें अपने रिजल्ट की जाँच

  • रिजल्ट की जाँच करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • अपनी कक्षा के आगे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेगी।
  • अपना रोल नंबर दिए गए स्थान पर अंकित करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपके सामने है।
  • रिजल्ट सेव करें। हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि आप अपने रिजल्ट का एक प्रिंट आउट अवश्य ले लें।
Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।