RBSE Model Paper 2018

आज हम आरबीएसई मॉडल पेपर 2018 की पूरी जानकारी देंगे। उम्मीदवार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के दसवीं और बाहरवीं कक्षा के मॉडल पेपर हमारे आर्टिकल के माध्यम से देख सकते हैं। उम्मीदवार को परीक्षा के समय मॉडल पेपर देखने से परीक्षा में प्रश्नों का अनुमान लग जाता है। आज हम आपको दसवीं के विषय हिंदी, अंग्रेजी, मैथमेटिक्स, संस्कृत, सिंधी, सोशल स्टडीज, साइंस, उर्दू, संस्कृत विशेष और संस्कृतम आदि के मॉडल पेपर प्राप्त करवाएंगे। वहीं बाहरवीं कक्षा के विषय हिंदी अनिवार्य, अंग्रेजी अनिवार्य, अंग्रेजी लिटरेचर, हिंदी साहित्य, संस्कृत सहित्य, मैथमेटिक्स, जियोग्राफी, हिस्ट्री, ड्राइंग, पॉलिटिकल साइंस, गृह विज्ञान, केमिस्ट्री, फिजिक्स, एकाउंटेंसी, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर, समाजशास्त्र, संगीत, सिंधी, उर्दू और व्यवसाय- अध्ययन आदि के मॉडल पेपर प्राप्त करवाएंगे। उम्मीदवार बोर्ड परीक्षा के लिए रात-दिन मेहनत करते है। हर उम्मीदवार का बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने का सपना होता है। उम्मीदवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को लेकर कुछ भी समस्या आ रहीं है आज हम उस समस्या को आर्टिकल के माध्यम से दूर कर देंगे। आइये फिर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मॉडल 2018 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

ये भी पढ़ें – उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल 2019 की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

आरबीएसई मॉडल पेपर 2018 (RBSE Model Paper 2018)

आप सभी विध्याथियों के लिए आरबीएसई बोर्ड द्वारा ऐसे प्रश्न पत्र तैयार किए गए है जिनकी माध्यम से आप अपनी परीक्षा की तैयारी को और बेहतर बना सकते है। छात्र को बता दें कि बाहरवीं परीक्षा तीन भागों में आयोजित की जाती है आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस। जानकारी के मुताबिक राजस्थान बोर्ड वार्षिक परीक्षा का आयोजन मार्च में किया जाता है। हर साल राजस्थान बोर्ड की परीक्षा लगभग 15 से 20 लाख छात्र देते है। आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से आसानी से दसवीं और बाहरवीं कक्षा के मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

आरबीएसई दसवीं और बाहरवीं कक्षा के मॉडल पेपर 

कक्षा मॉडल पेपर
आरबीएसई दसवीं कक्षा मॉडल पेपर यहां से प्राप्त करें 
आरबीएसई बारहवीं कक्षा मॉडल पेपर यहां से प्राप्त करें

आरबीएसई मॉडल पेपर 2018 कैसे करें डाउनलोड

  • छात्र आरबीएसई मॉडल पेपर 2018 दो तरह से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छात्र हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से सीधे मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं या दूसरा आप आरबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आरबीएसई मॉडल पेपर 2018 डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छात्र नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।
  • जो छात्र दसवीं कक्षा के मॉडल पेपर देखना चाहते है वो दसवीं वाले मॉडल पेपर के लिंक पर क्लिक करें। और जो उम्मीदवार बाहरवीं कक्षा के मॉडल पेपर देखना या डाउनलोड करना चाहते है वो बारहवीं कक्षा के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्र के सामने मॉडल पेपर का पेज खुल जायेगा। उसके बाद छात्र मॉडल पेपर डाउनलोड कर लें या प्रिंट कर लें।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान 

राजस्थान बोर्ड का चलन राज्य सरकार द्वारा दिया किया जाता है। राजस्थान बोर्ड का मुख्यालय अजमेर में स्थित है। राजस्थान बोर्ड का गठन सन 1957 में किया गया था। राजस्थान बोर्ड का मकसद शिक्षा के स्तर को बढ़ाना। राजस्थान बोर्ड में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा का अध्ययन करवाया जाता है। भारत वर्ष में राजस्थान बोर्ड ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हर साल राजस्थान बोर्ड की परीक्षा लाखों छात्र देते है।

अपने विचार बताएं।