राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) की सप्लीमेंटरी परीक्षा में शामिल छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। आरबीएसई सप्लीमेंटरी रिजल्ट 2018 आज घोषित होने वाला है। ऐसा अभी तक की खबरों की मुताबिक है। खबरों के अनुसार 10  वीं और 12 वीं की सप्लीमेंटरी परीक्षा के परिणामों की घोषणा दिनांक 20 सितम्बर 2018 को होनी है। आरबीएसई 10 वीं एवं 12 वीं सप्लीमेंटरी एग्जाम के परिणाम आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। लेकिन परिणाम के इंतज़ार में पूरा दिन निकल गया है।

अभी तक राजस्थान बोर्ड ने सप्लीमेंटरी परीक्षा के परिणाम जारी नहीं किये हैं। परीक्षार्थी सारा दिन परिणाम निकलने के इंतज़ार में बैठे रहे। शाम ढलने को है लेकिन अभी तक राजस्थान बोर्ड ने न तो परिणामों की घोषणा की और न ही कोई सुचना जारी की है। आरबीएसई ने अब तक कोई सुचना जारी नहीं की कि आज परिणाम घोषित होंगे या नहीं। अगर परिणाम आज घोषित नहीं हुए तो कब घोषित होंगे इसका अनुमान लगाना भी काफी मुश्किल है। 10 वीं एवं 12 वीं की सप्लीमेंटरी एग्जाम के परीक्षार्थी अभी भी परिणाम जारी होने के इंतज़ार में बैठे हैं।

राजस्थान बोर्ड के प्रवक्ता राजेंद्र गुप्ता ने एक बयान जारी किया था। और कहा था कि आरबीएसई सप्लीमेंटरी परीक्षा के परिणाम घोषित करने के आखिरी चरण में है। आरबीएसई 10 वीं और 12 वीं की सप्लीमेंटरी परीक्षा के परिणाम दिनांक 20 सितम्बर 2018 को घोषित करेगी ये खबर में है। आरबीएसई रिजल्ट 2018 की घोषणा होने के बाद राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक का अनुमान लगाया जा रहा है। ट्रैफिक से बचने के लिए राजस्थान बोर्ड परिणामों को किसी तीसरी पार्टी की वेबसाइट पर भी जारी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि परिणाम आज घोषित होंगे भी या नहीं।

तय तारीख पर परिणाम घोषित न होने से छात्रों के सामने कई सवाल खड़े हो रहे हैं। जिनके जवाब न मिलने से उनकी परेशानियां और बढ़ रही हैं। 10 वीं एवं 12 वीं के परिणामों पर ही छात्रों का भविष्य जुड़ा है। दसवीं के छात्र परीक्षा परिणाम में मिले अंकों के आधार पर ही आगे की पढ़ाई के लिए विषय चुन सकते हैं। परिणाम पता नहीं होने के कारण अभी तक छात्रों के यह फैसला नहीं लिया है कि आगे वे किस विषय से पढ़ाई जारी रखेंगे। वहीं बारहवीं के छात्र भी अपने भविष्य को ले कर समंजस की स्थिति में हैं।

छात्रों को बता दें की सप्लिमेंटरी परीक्षा के परिणाम राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए परीक्षार्थी समय – समय पर आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। छात्रों की सुविधा के लिए परिणाम जारी होते ही उसकी लिंक हम अगलासेम की पेज पर अपडेट कर देंगे।

सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां रिजल्ट के लिए दिए लिंक पर जाएं। लिंक खोलते ही सप्लीमेंटरी रिजल्ट 2018 का लिंक मिलेगा। वहां अपनी क्रमांक संख्या एवं अन्य जानकारियां भर कर जमा कर दें। कुछ ही क्षणों में आपके सामने परिणाम खुल जाएंगे। अगर आप चाहें तो परिणाम का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

आरबीएसई ने 10 वीं कक्षा के परिणाम  दिनांक 11 जून 2018 को घोषित कर दिया था। आरबीएसई 2018 10 वीं की परीक्षा मे 80.13 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे। वहीं 12 वीं का कॉमर्स और साइंस के परिणाम दिनंक 23 मई 2018 को जारी किये गए थे। बारहवीं आर्ट्स का परिणाम दिनांक 1 जून 2018 को जारी किया गया था।  आरबीएसई 2018 12वीं कॉमर्स में 91.0 प्रतिशत छात्र सफल हुए। साइंस में कुल 86.60 प्रतिशत छात्र सफल रहे। वही आर्ट्स में कुल 88.92 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।