आरसीएफएल भर्ती 2019

उम्मीदवार आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए 25 मार्च 2019 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उम्मीदवार आरसीएफएल भर्ती 2019 में ऑपरेटर ट्रेनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड ने कुल 50 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक आरक्षित वर्ग को आयु में छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए एक लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये आवेदन फीस के रूप देनी होगी। वही एससी / एसटी पीडव्लूडी वर्ग को कोई आवेदन फीस देनी होगी। उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। उम्मीदवार आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए केवल 10 अप्रैल 2019 के शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से आरसीएफएल भर्ती 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर आरसीएफएल भर्ती 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

आरसीएफएल भर्ती 2019

जानकारी के मुताबिक आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 9000/- रुपये प्रति महीना आवेदन दिया जायेगा। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार आरसीएफएल भर्ती 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डाले।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तिथियां
आवेदन पत्र शुरू होने तारीख 25 मार्च 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

आरसीएफएल भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद :-50

पद का नाम

  • ऑपरेटर ट्रेनी के लिए
  • कुल पद :- 50

वेतन

  • उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 9000/- रुपये प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। इसके साथ ही साथ उम्मीदवारों को मुक्त में हॉस्टल सुविधा भी दी जाएगी।
  • ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को ऑपरेटर ग्रेड-2 के अनुसार 22000/- से 60000 रुपये महीना वेतन दिया जायेगा।
  • उम्मीदवारों को मेडिकल सुविधा भी मुक्त दी जाएगी।

आरसीएफएल भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों के पास फुल टाइम एक फिजिक्स विषय के साथ बीएससी की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही साथ उम्मीदवारों ने लास्ट ईयर में 55 प्रतिशत अंक और एससी / एसटी वर्ग ने 50 प्रतिशत अंक जरूर प्राप्त किये हो।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों कि 01 फरवरी 2019 के अनुसार 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आयु छूट 

  • ओबीसी वर्ग को आयु में तीन साल की छूट दी जाएगी।
  • एसटी और एससी वर्ग को आयु में पांच साल की छूट दी जाएगी।

आरसीएफएल भर्ती 2019 आवेदन फॉर्म

उम्मीदवार आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए 25 मार्च 2019 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जानकारी के मुताबिक आरसीएफएल भर्ती 2019 से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी उम्मीदवारों के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। उम्मीदवार आरसीएफएल भर्ती 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन केवल 10 अप्रैल 2019 के शाम पांच बजे तक करवा सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। एक बार आवेदन फीस भरने के बाद उम्मीदवारों वापस नहीं की जाएगी। उम्मीदवारों को अपनी जन्म तिथि के रूप में एसएससी / बर्थ सर्टिफिकेट / स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट आदि में से एक देना होगा।

आवेदन फीस

  • उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।
  • एसटी / एससी / पीडव्लूडी वर्ग के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

आरसीएफएल भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों की आरसीएफएल भर्ती के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन डाउनलोड ही कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार नाम, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर आदि लिखा रहता है। एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जायेंगे।

आरसीएफएल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को आरसीएफएल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों का ट्रेड टेस्ट लिया जायेगा। ट्रेड टेस्ट में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट लिया जायेगा। उम्मीदवारों की यह परीक्षा मुंबई और नवी मुंबई में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार किसी भी प्रकार से अपने परीक्षा सेंटर में बदलाव नहीं करवा सकते हैं। इन सभी परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों की कट ऑफ द्वारा चयन किया जायेगा।

आरसीएफएल भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा और ऑनलाइन परीक्षा में टेक्निकल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड, रीजनिंग अवेयरनेस और इंग्लिश नॉलेज विषय से सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों से टेक्निकल नॉलेज से 80 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे वहीं क्वांटिटेटिव एप्टीटुड, रीजनिंग अवेयरनेस और इंग्लिश नॉलेज विषय से 20 प्रतिशत सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवार लिखित परीक्षा और ऑनलाइन परीक्षा हिंदी, मराठी और अंग्रेजी भाषा में दे सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और ऑनलाइन परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

आरसीएफएल भर्ती 2019 रिजल्ट

ऑनलाइन परीक्षा, ट्रेड परीक्षा और मेडिकल परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट भी जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को आरसीएफएल द्वारा कट ऑफ जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपनी कट ऑफ www.rcfltd.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भी देख सकते हैं इसके साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आरसीएफएल भर्ती कट ऑफ देख सकते हैं। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए नीचे नोटिफिकेशन देखें।

अधिक जानकारी के लिए आरसीएफएल भर्ती की अधिसूचना यहां से देखें। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।