भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018

भारतीय रिजर्व बैंक की अधिसूचना जारी कर दी गई है। भारतीय रिज़र्व बैंक ग्रेड सी भर्ती 2018 प्रक्रिया के तहत कुल 61 रिक्तियों निकाली गई हैं। जो भी उम्मीदवार रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया में ग्रेड सी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड सी भर्ती 2018 के लिए आवेदन 19 दिसंबर 2018 से शुरु हो गए हैं। उम्मीदवारों के लिए इस पेज पर आवेदन पत्र का लिंक उपलब्ध करवाया गया है। या फिर उम्मीदवार आवेदन पत्र आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया 2018 भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 8 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रेड सी भर्ती 2018 आवेदन पत्र हमारे इस पेज पर भी उपलब्ध है। भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 की अधिक जानकारी जैसे महत्वपूर्ण तिथियाँ, आवेदन पत्र, योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि उम्मीदवार इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 (Reserve Bank Of India Recruitment 2018)

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड सी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवार आवेदन करने के नियमों को अच्छे से पढ़ लें। उसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आपको बता दें कि सबसे पहले आवेदन पत्र का स्क्रीन टेस्ट होगा। उसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 19 दिसंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 8 जनवरी 2019
इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 61
पद का नाम – ऑफिसर ग्रेड सी

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

आयु सीमा – आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 25 साल से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवार की आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करना है वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से आवेदन पत्र भर सकते हैं। या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 8 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आखिरी तारीख के बाद किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन सिर्फ अॉनलाइन माध्यम से ही कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 के लिए आवेदन किसी और माध्यम से स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क 

  • एससी/ एसटी/ पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 100/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 600/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड सी के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.rbi.org.in/

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 कैसे करें आवेदन ?

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को इस पेज पर दिए गए लिंक पर जाना होगा। या फिर उम्मीदवार www.rbi.org.in वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करने के बाद सभी उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना होगा।
  • सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को सही से भरें। गलत जानकारी के कारण उम्मीदवारों का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।
  • सभी विवरणों को उम्मीदवार सही से भरें। उसके बाद सारे दस्तावेजों को सही से अपलोड कर दें।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। इसके बिना आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

सबसे पहले उम्मीदवारों को भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेगा उस उम्मीदवार को अगले पढ़ाव में जाने का मौका मिलेगा। इसके बाद शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। शॉर्टलिस्टिंग में चुने गए उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंर्टव्यू के लिए सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जिन उम्मीदवारों ने आवेदन सही से किया होगा। इंर्टव्यू की जानकारी उम्मीदवारों को ई-मेल के द्वारा दी जाएगी। जो ई-मेल आईडी उम्मीदवार आवेदन करते समय डालेंगे। उसी ई-मेल आईडी पर जानकारी भेजी जाएगी। उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपनी एक्टिव ई – मेल आईडी डालें।

भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2018 परिणाम

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड सी भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवारों की सबसे पहले शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सभी उम्मीदवारों के इंर्टव्यू होने के कुछ समय बाद परिणाम जारी किए जाएंगे। अभी आधिकारिक तौर पर इंर्टव्यू की तारीख जारी नहीं की गई है। आधिकारिक तौर पर तारीख जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड सी भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई अधिसूचना पर जा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड सी भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।