rgnau admission

राजीव गाँधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी जिसको हम राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय के नाम से भी जानते हैं। यह यूनिवर्सिटी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी के रूप में स्थापित की गई है। विश्वविद्यालय की स्थापना राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय अधिनियम 2013 के तहत स्थापित किया गया। यह विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के अमेठी के फुरसतगंज में स्थित है। इस विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य भारत में विमान उद्योग को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक एवं महत्वूर्ण शोध एवं मानव संसाधन के विकास के लिए उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस विश्वविद्यालय में विभिन्न ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स संचालित होते हैं। इसके साथ विश्वविद्यालय में पीचएडी प्रोग्राम कोर्स भी संचालित किये जाते हैं। जो छात्र विभिन्न ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे राजीव गाँधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

नवीनतमपीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन जारी कर दिए गए है।

राजीव गाँधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी

जो छात्र राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय के विभिन्न ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा एवं पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया छात्र विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट rgnau.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। छात्रों को जानकारी दे दें कि अभी विश्वविद्यालय की ओर से सभी कोर्सेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, जैसे ही प्रक्रिया शुरू होगी छात्र हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दे की अभी छात्र पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

राजीव गाँधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी कोर्स

अंडर ग्रेजुएशन :

  • बीएससी इन एविएशन
  • एयर स्पेस, एयर क्राफ्टमेंटिनेंस टेक्निसिअंस

पोस्ट ग्रेजुएशन : 

  • एमए
  • एमएससी
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन एयरपोर्ट ऑपरेशन्स (आवेदन जारी किये गए है)

पीएचडी प्रोग्राम :

योग्यता एवं मापदंड

  • अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा विज्ञान विषयों के साथ 55% अंको के साथ पास की हो।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के में एडमिशन लेने के लिए छात्र जिस स्ट्रीम से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहता है इस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से प्राप्त की हो।
  • पीएचडी कोर्स के लिए छात्र ने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से प्राप्त की हो।

राजीव गाँधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र

जो छात्र राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले विश्वविद्यालय की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। छात्रों को बता दें कि आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट rgnau.ac.in पर जारी किये जायेंगे जहां से छात्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। छात्र ध्यान रखें कि आवेदन पत्र भरने के साथ वे विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस के उनका आवेदन पूर्ण नहीं माना जायेगा कर ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने से पहले एक बार योग्यता जरूर देख लें कि वह जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उसकी योग्यता उनके पास है। उम्मीदवारों को ये बता दे की पीजी डिप्लोमा में आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी है। छात्र पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए 15 मई 2019 तक आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन :- उम्मीदवार पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन यहाँ से करें।

प्रवेश प्रक्रिया

राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। जिसके बाद छात्रों को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार शार्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गए छात्रों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसे जारी किया जायेगा। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों के मेरिट लिस्ट में नाम होगा उनको कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। छात्रों को जानकारी दे दें कि कॉउंसलिंग राउंड 2 चरणों में पूरा किया जायेगा। दोनों कॉउंसलिंग राउंड अगर तब भी सीटें खाली बचती हैं तो छात्रों को मोप अप राउंड के द्वारा उन सीटों पर एडमिशन दिया जायेगा।

परिणाम

राजीव गाँधी विमानन विश्वविद्यालय की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार सेलेक्ट किया जायेगा। सेलेक्ट किये गए छात्रों की मेरिट लिस्ट तैयार कर परिणाम के रूप में जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी जहां से छात्र अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा।

कॉउंसलिंग

गाँधी विमानन विश्वविद्यालय मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। छात्रों को बता दें कि कॉउंसलिंग राउंड 2 चरणों में पूर्ण की जाएगी और छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा। अगर 2 चरणों के बाद भी विश्वविद्यालय में सीटें खाली रहती हैं तो विश्वविद्यालय उन सीटों को भरने के लिए मोप अप राउंड के द्वारा छात्रों को एडमिशन प्रदान करेगा।

विश्वविद्यालय सुविधाएं

  • कंप्यूटर सेंटर
  • सेमिनार हॉल
  • कैंटीन एवं मेडिकल रूम
  • हाई टेक इंफ्रास्ट्रक्चर
  • हॉस्टल एवं कंप्यूटर लैबोरेटरी

ऑफिसियल वेबसाइट : rgnau.ac.in

कॉलेज एडमिशन

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।