राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड(आरआईएनएल), विशाखापत्तनम, भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक उपक्रम है। इसे नवरत्न की उपाधि प्राप्त है। सार्वजनिक तौर पर यह “वाइजाग स्टील” के नाम से जाना जाता है। विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र पहला तटीय इस्पात संयंत्र है, जो गुणवत्तापूर्ण उत्पादों व ग्राहक संतुष्टि के लिए जाना जाता है। इसका सालाना टर्नओवर 16000 करोड़ रुपये है। राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड(आरआईएनएल) ने युवा, गतिशील और विवेकशील लोगों के लिए 664 जूनियर ट्रेनी पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। जो लोग राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड(आरआईएनएल) से जुड़कर अपने करियर को चमकाना चाहत हैं उन युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। जूनियर ट्रेनी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2018 रखी गई है। पदों के लिए वेतनमान 10070 रुपये प्रति माह रखा गया है। वाइजाग स्टील प्लांट में भर्ती के लिए जरूरी योग्यता, आयुसीमा, आवेदन शुल्क व अन्य  जानकारियों के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

आरआईएनएल भर्ती 2018 (RINL Recruitment 2018)

आरआईएनएल भर्ती 2018 के तहत विभिन्न जूनियर ट्रेनी पदों पर भर्ती के लिए योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें। किसी भी श्रेणी में अयोग्य उम्मीदवार का आवेदन फार्म रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी निम्नलिखित है-

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन आवेदन की आरंभिक तिथि 05 सितंबर 2018
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2018
परीक्षा की तिथि अक्टूबर 2018 का अंतिम सप्ताह
परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि जारी की जाएगी

आरआईएनएल भर्ती 2018 रिक्ति विवरण और पात्रता मापदंड

ब्रांच पदों की संख्या शैक्षिक योग्यता
मैकेनिकल 344 पद मैट्रिक / एसएससी और फिटर / मशीनिनिस्ट / मिल राइट (एमएमटीएम) / टर्नर ट्रेड में पूर्णकालिक आईटीआई या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
इलेक्ट्रिकल 203 पद मैट्रिक / एसएससी और पूर्णकालिक आईटीआई इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिकियन ट्रेड या डिप्लोमा में।
धातु विज्ञान 98 पद मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
इंस्टुमेंटेशन 19 पद मैट्रिक / एसएससी और पूर्णकालिक आईटीआई इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक या इंस्ट्रुमेंटेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रुमेंटेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा में।
आयु सीमा

सामान्य वर्ग- 27 साल

ओबीसी एनसीएल- 30 साल

एससी/एसटी- 32 साल

आरआईएनएल भर्ती 2018 आवेदन पत्र

आरआईएनएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। आवेदन पत्र को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.vizagsteel.com पर जाकर भरा जा सकता है। इसके अलावा आवेदन पत्र का सीध लिंक आप हमारी वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि आवेदन फॉर्म समय रहते ही भर दें।

आवेदन पत्र:यहां से भरे

आधिकारिक वेबसाइट- www.vizagsteel.com 

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग/ओबीसी- 350/- रुपये

पीडब्ल्यूडी/एससी/एससी- कोई शुल्क नहीं

आवेदन प्रक्रिया
  • आधिकारिक वेबसाइट www.vizagsteel.com पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी एकदम सही भरें। यह भविष्य में आपको सूचित करने के काम आता है।
  • सभी सुझावों को भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट करने से पहले आवेदन फॉर्म में भरी जानकारियों को एक बार अच्छे से जांच लें।
  • आवेदन फॉर्म की एक फोटो कॉपी निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

आरआईएनएल भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किये जाएंगे। प्रवेश पत्र विभाग की वेबसाइट पर 10-10-2018(संभावित) जारी किये जाएंगे। जैसे ही प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे उसका लिंक हमारी वेबसाइट पर दे दिया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट और हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चैक करते रहें।

आरआईएनएल भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड(आरआईएनएल), विशाखापत्तनम, में जूनियर ट्रेनी पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन पेपर होगा। परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थियों को लिखित परीक्षा के बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित किया गया है। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी।

कार्यक्रम प्रश्न पत्र (75 प्रश्न) अवधि
प्रथम चरण सामान्य योग्यता (गणित, रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन आदि), सामान्य जानकारी/सामान्य ज्ञान और सामान्य अंग्रेजी। 2 घंटे
द्वितीय चरण ट्रेड(तकनीकी विषय) से संबंधित

प्रश्न पत्र अंग्रेजी और तेलगू दोनों भाषाओं में होगा।

मेडिकल परीक्षा

फिजिकल टेस्ट-

मापदंड पुरुष महिला
लंबाई 150 सेमी 143 सेमी
वज़न 45 किलोग्रा 35 किलोग्रा
सीना बिना फुलाए- 75 सेमी फुलाकर-  80 सेमी

आरआईएनएल भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

परीक्षा परिणाम कब जारी होंगे इसको लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। जैसे ही परीक्षा परिणाम जारी होते हैं हमारी वेबसाइट पर उसे अपडेट कर दिया जाएगा। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी साइट को नियमित रूप से चेक करते रहें। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करें।

आरआईएनएल भर्ती 2018 से संबंधित अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।