राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है। बता दें कि राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में कुल 40 पदों के लिए भर्तियां जारी की गई हैं। इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। आवेदन दिनांक 19 मार्च 2019 से शुरू होने वाले हैं। इंटरव्यू की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

राइट्स लिमिटेड 2019 में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप सरकारी नौकरी रेलवे के तय किए गए पात्रता मापदंड में नहीं आते तो आपके आवेदन को ख़ारिज किया जा सकता है। राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 के आवेदन पत्र, रिक्ति विवरण, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में चयनित उम्मीदवारों को 2 महीने के लिए ट्रेनिंग पर रखा जाता है। ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद उम्मीदवार इंजीनियर के पद पर काम कर सकते हैं। बता दें कि 2 महीने की ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को 2 वर्ष के लिए प्रोबेशन पर रखा जाता है। प्रोबेशन समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों का स्क्रीनिंग टेस्ट पास करना आवश्यक है। कंपनी के नियमों के अनुसार स्क्रीनिंग टेस्ट में असफल होने वाले उम्मीदवारों का प्रोबेशन बढ़ाया जा सकता है। राइट्स लिमिटेड 2019 भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें देखने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम  तारीखें 
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख 19 मार्च 2019
रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल 2019
इंटरव्यू की तारीख घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

रिक्त पदों की कुल संख्या : 40

  • पद का नाम : ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (सिविल इंजीनियरिंग)
    • पदों की संख्या : 24
  • पद का नाम : ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)
    • पदों की संख्या : 8
  • पद का नाम : ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)
    • पदों की संख्या : 2
  • पद का नाम : ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (सिगनल एंड टेलीकम्युनिकेशंस)
    • पदों की संख्या : 6

वेतन

  • इस भर्ती के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को 40,000 से 1,40,000 रूपए वेतन दिए जाते हैं।
  • ट्रेनिंग के समय उम्मीदवारों का शुरूआती बेसिक पे 40,000 रूपए होता है।
  • इसके साथ ही ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को महंगाई भत्ता और घर का किराया भत्ता भी दिया जाता है।

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में सभी पदों के लिए अलग – अलग शैक्षिक योग्यता तय की गई है।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए तय किए गए शैक्षिक योग्यता में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवश्यक है।
  • अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवार, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों को तय किए गए शैक्षिक योग्यता में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए।

सभी पदों के अनुसार शैक्षिक योग्यता निम्न प्रकार है :

ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (सिविल इंजीनियरिंग)

  • उम्मीदवारों के पास फुल टाइम सिविल इंजीनियरिंग में बीई / बी. टेक / बी. एससी की डिग्री होनी चाहिए।

ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)

  • उम्मीदवारों के पास फुल टाइम बीई / बी. टेक / बी. एससी की डिग्री होनी चाहिए।
  • यह डिग्री मैकेनिकल इंजीनियरिंग, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में होना आवश्यक है।

ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपके पास फुल टाइम बीई / बी. टेक / बी. एससी की डिग्री होनी चाहिए।
  • यह डिग्री इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में होनी चाहिए।

ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी (सिगनल एंड टेलीकम्युनिकेशंस)

  • आपके पास फुल टाइम बीई / बी. टेक / बी. एससी की डिग्री होनी चाहिए।
  • यह डिग्री इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, आईटी, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में होनी चाहिए।

आयु सीमा (1 मार्च 2019 तक)

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तय की गई है।
  • अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवार, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार द्वारा तय किए गए छूट का प्रावधान है।

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 आवेदन पत्र

इस भर्ती के लिए आवेदन अभी शुरू नहीं किए गए हैं। राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दिनांक 19 मार्च 2019 से शुरू होने वाली है। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख दिनांक 16 अप्रैल 2019 है।

आवेदन पत्र राइट्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पोस्ट में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय आवेदन पत्र के ऊपर एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है। आगे की प्रक्रिया के लिए इस रजिस्ट्रेशन नंबर को सुरक्षित रखना आवश्यक है।

रेलवे जॉब ऑनलाइन फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को 2 पासपोर्ट साइज का फोटो, हाई स्कूल सर्टिफिकेट, अपनी शैक्षिक योग्यता (दसवीं, बारहवीं, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन) का सर्टिफिकेट, जाती प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, गेट स्कोर कार्ड, आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, वोटर आईडी ड्राइविंग लइसेंस, आधार कार्ड आदि जमा करना आवश्यक है।

आधिकारिक वेबसाइट : ritesltd.com

आवेदन शुल्क

  • राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होता है।

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को गेट 2018 या गेट 2019 परीक्षा में प्राप्त अंकों को दर्ज करना होता है। उम्मीदवारों को गेट 2018 या गेट 2019 में से किसी एक में प्राप्त अंकों को भरना होता है। अगर किसी उम्मीदवार ने दोनों वर्ष की परीक्षा का अंक लिखा है तो चयन करते समय जिस वर्ष ज्यादा अंक प्राप्त हुए हैं उसे माना जाता है।

गेट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। इंटरव्यू अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में आयोजित की जाने वाली है। साक्षात्कार के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को चिकित्सा परिक्षण में शामिल होना आवश्यक है।

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 के साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट जानने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होता है। बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के माध्यम से जारी किया जाता है। मेरिट लिस्ट में केवल चयनित उम्मीदवारों के नाम शामिल होते हैं। मेरिट लिस्ट गेट में प्राप्त अंकों और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। इस मेरिट लिस्ट में गेट परीक्षा में प्राप्त अंकों को 75 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है। वहीं इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को 25 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है।

अधिसूचना :राइट्स लिमिटेड भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देखें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।