rlbcau admission

रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जिसको हम रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के नाम से भी जानते हैं। यह एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है जो उत्तर प्रदेश राज्य के झाँसी जनपद में स्थित है। इस विद्यालय की स्थापना संसद के केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के अधिनियम 2014 के तहत स्थापित किया गया। इस विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य कृषि के क्षेत्र में शोध, शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार करना एवं कृषि से सम्बंधित विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में शिक्षा प्रदान करना है।

जो छात्र अपना करियर कृषि के क्षेत्र में बनान चाहते हैं वे रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। इस विश्वविद्यालय में छात्र अंडरग्रेजुएट में बीएससी ऑनर्स के विभिन्न कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने सत्र 2018-2019 से एग्रीकल्चर में एमएससी के कुछ पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी शुरू किये हैं जिसमें भी छात्र एडमिशन ले सकते हैं।

रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को आईसीएआर (ICAR) द्वारा सम्बद्ध ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (AIEEA) की प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन के लिए निर्धारित की गई रैंक अगर छात्र इस परीक्षा में प्राप्त कर लेता है तो उसे विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा। विश्वविद्यालय एडमिशन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.rlbcau.ac.in पर जा सकते हैं।

रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कोर्स

कोर्स एडमिशन प्रक्रिया
बीएससी – एग्रीकल्चर, हॉट्रिकल्चर, फॉरेस्ट्री ICAR के द्वारा
एमएससी

योग्यता एवं मापदंड :

  • बीएससी ऑनर्स इन एग्रीकल्चर/ हॉट्रिकल्चर/ फॉरेस्ट्री में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने कम से कम आईसीएआर द्वारा निर्धारित किये गए प्रतिशत के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान या गणित या एग्रीकल्चर में से एक विषय के साथ पास किया हो।
  • एमएससी में एडमिशन के लिए छात्र जिस स्ट्रीम में एमएससी करना चाहता है उस स्ट्रीम से स्नातक की परीक्षा निर्धारित प्रतिशत के साथ पास किया हो।

रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी आवेदन पत्रजो छात्र रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको आईसीएआर (ICAR) द्वारा सम्बद्ध ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (AIEEA) की प्रवेश परीक्षा के लिए के आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। छात्र आईसीएआर की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

जो छात्र रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले आईसीएआर एआईईईए की प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद उनके आईसीएआर की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे कर उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया आयोजित होने के बाद उन छात्रों को परिणाम जारी किये जायेंगे। जो छात्र रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन के लिए निर्धारित की गई रैंक को हासिल कर लेंगे उनको विश्वविद्यालय की एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेना होगा जिसके बाद उन्हें एडमिशन प्रदान किया जायेगा।

परिणाम

जो छात्र रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन के लिए निर्धारित की गई रैंक प्राप्त कर लेंगे उनके रिजल्ट जारी  किये जायेंगे। छात्रों के रिजल्ट एक मेरिट लिस्ट के रूप में विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.rlbcau.ac.in पर जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार अपने रिजल्ट देख सकेंगे। जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

सीट विवरण

  • बीएससी ऑनर्स इन एग्रीकल्चर – 40
  • बीएससी ऑनर्स इन हॉट्रिकल्चर – 20
  • बीएससी ऑनर्स इन फॉरेस्ट्री – 20

विश्वविद्यालय सुविधाएं

रानी लक्ष्मी बाई सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए निम्न सुविधाएं उपलब्ध हैं – सुचना एवं प्रौद्योगिकी की आधारभूत संरचना, गर्ल्स हॉस्टल, बॉयज हॉस्टल, कैंटीन, सभागार, लाइब्रेरी एवं खेल की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट : www.rlbcau.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।