रेलवे सुरक्षा बल भर्ती की परीक्षा तय दिन पर आयोजित की जा रही है। लेकिन केरला में होने वाली आरपीएफ सीबीटी परीक्षा को टाल दिया गया है। केरला में 5 जनवरी 2019 से 10 जनवरी 2019 के बीच होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इसका कारण केरला में अशांति के माहौल को बताया गया है। इस खबर की जानकारी रेलवे ने आधिकारिक वेबसाइट पर इंपोटेंट अनाउंसमेंट के द्वारा दी है। इंपोटेंट अनाउंसमेंट में यह भी लिखा है कि रिवाइज्ड शिड्यूल की जानकारी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट और एसएमएस के द्वारा दे दी जाएगी।

उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि यह परीक्षा सिर्फ केरला के उम्मीदवारों के लिए रद्द की गई है। साथ ही 5 जनवरी 2019 और 10 जनवरी 2019 के बीच सिर्फ आरपीएफ एसआई सीबीटी परीक्षा आयोजित होने थी। 5 जनवरी 2019 और 6 जनवरी 2019 को ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ की सीबीटी परीक्षा आयोजित होनी थी। वहीं ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘ई’ की सीबीटी परीक्षा 9 जनवरी 2019 को आयोजित होनी थी। आपको बता दें कि आरपीएफ कांस्टेबल सीबीटी परीक्षा रद्द नहीं की गई है। 5 जनवरी 2019 से 10 जनवरी 2019 के बीच सिर्फ एसआई की सीबीटी परीक्षा होनी थी जो अब रद्द कर दी गई है।

उम्मीदवारों को यह भी बता दें कि रिवाइज्ड शिड्यूल की जानकारी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा और एसएमएस के द्वारा दे दी जाएगी। आरपीएफ सीबीटी परीक्षा में कुल 120 प्रश्न आते हैं जिनके लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय मिलता है। यह परीक्षा कुल 120 अंक की होती है। और परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं। हर प्रश्न में उम्मीदवारों को चार अॉप्शन दिए जाते हैं। आरपीएफ की सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। हर गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाते हैं। आपको बता दें कि सीबीटी परीक्षा में सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषयों से प्रश्न आते हैं।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) में शामिल होना है। सीबीटी परीक्षा का परिणाम मेरिट के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीटी परीक्षा होने के कुछ समय बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को शारीरिक क्षमता परीक्षण (पी.ई.टी) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा।

आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन 1 जून 2018 से शुरु हुए और 30 जून 2018 तक चलें। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 8 दिसंबर 2018 को जारी किए गए। आरपीएफ एसआई सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से शुरु हुई। वहीं आरपीएफ कांस्टेबल सीबीटी परीक्षा 20 दिसंबर 2018 से शुरु हुई।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।