भारतीय रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल के अंतर्गत कुल 798 पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती कांस्टेबल सहायक पद पर कई अलग – अलग पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती सफाई कर्मचारी, माली, टेलर, जल वाहक, नाई, धोबी के पदों पर निकली है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग 1 जनवरी 2019 से ले सकते हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को अॉनलाइन फॉर्म भरना होगा। साथ ही आपको यह भी बता दें कि किसी और माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार 30 जनवरी 2019 तक ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को www.indianrailways.gov.in/ की वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई सारी जानकारी को भरना होगा और आवेदन पत्र को सबमिट करना होगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन फीस भी देनी होगी। आवेदन फीस जमा करने के बाद ही आवेदन को पूरा माना जाएगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों को सही से अपलोड करना होगा। जिन उम्मीदवारों ने सही से आवेदन किया होगा उन उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए बुलाया जाएगा।

आरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से गुजरना होगा। पहला चरण सीबीटी परीक्षा का होगा। सीबीटी परीक्षा कई अलग – अलग परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा कुल 60 अंक की होगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट दिए जाएंगे। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पी.ई.टी) और शारीरिक मापदंड (पी.एम.टी) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद योग्य उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ट्रेड टेस्ट कुल 40 अंक का होगा। जिसमें उम्मीदवार को पास होने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। ट्रेड टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) के लिए बुलाया जाएगा। 

आपको यह भी बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा। आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के आधार पर ही उम्मीदवारों के आवेदनों के स्वीकार किए जाएंगे। एक उम्मीदवार को एक ही आवेदन करने की अनुमति है। एक से ज्यादा किए गए आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा। किसी भी उम्मीदवार को दस्तावेजों का प्रिंटआउट भेजने की जरुरत नहीं है। उम्मीदवारों को जारी किए गए नोटिफिकेशन में दी गई पात्रता मापदंड के अनुसार ही आवेदन करना होगा। किसी भी स्टेज पर उम्मीदवारों के द्वारा दी गई जानकारी गलत मिलने पर उम्मीदवार के आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। आखिर में चुने गए उम्मीदवारों की पोस्टिंग किसी भी जोन में की जा सकती है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।