आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 जल्द ही आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। आरपीएफ भर्ती 2018 में कुल 9739 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें से कांस्टेबल के पद के लिए कुल 8619 भर्तियां जारी की गई हैं। 21 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली ग्रुप इ परीक्षा के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी परीक्षा के कुछ समय बाद जारी कर दिए जाएंगे। आरपीएफ प्रश्न पत्र और RPF Answer Key 2018 अनौपचारिक तौर पर जारी की जाएगी। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को आधिकारिक तौर पर जारी होने वाले प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी के लिए कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। औपचारिक तौर पर प्रश्न पत्र एवं उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 22 दिसंबर 2018 को होने वाली ग्रुप इ की कांस्टेबल भर्ती 2018 परीक्षा के प्रश्न पत्र एवं उत्तर कुंजी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आरपीएफ कांस्टेबल प्रश्न पत्र और आंसर की 2018 (RPF CONSTABLE QUESTION PAPER AND ANSWER KEY 2018)

प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र देख कर परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के फॉर्मेट समझने में आसानी होती है। वहीं उत्तर कुंजी के माध्यम से परिणाम जारी होने से पहले उम्मीदवार अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप उत्तर कुंजी के साथ प्रश्न पत्र भी देख सकते हैं। आरपीएफ कांस्टेबल आंसर की 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखें नीचे दी गई तालिका के माध्यम से देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
सीबीटी परीक्षा की तारीख 22 दिसंबर 2018
आंसर की जारी होने की तारीख घोषित की जाएग

आरपीएफ प्रश्न पत्र 2018

21 दिसंबर 2018 को होने वाली आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 परीक्षा के बाद आप आरपीएफ प्रश्न पत्र 2018 जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि यह प्रश्न पत्र आधिकारिक तौर पर जारी नहीं किए जाएंगे। औपचारिक तौर पर जारी किए जाने वाले प्रश्न पत्र के लिए आपको परीक्षा समाप्त होने बाद कुछ दिन तक इंतज़ार करना होगा। प्रश्न पत्र आधिकारिक तौर पर जारी होने के बाद हम उसकी लिंक अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हमने यहां अनौपचारिक तौर पर जारी किए जाने वाले प्रश्न पत्र डाउनलोड करने की लिंक लगा दी है। परीक्षा के बाद यहां से आप प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आरपीएफ कांस्टेबल प्रश्न पत्र और आंसर की 2018 कैसे करें डाउनलोड

  • उत्तर कुंजी देखने के लिए सबसे पहले हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अगर आप चाहें तो आधिकारिक वेबसाइट से भी प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी देख सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करने के कुछ क्षणों बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आरपीएफ कांस्टेबल आंसर की 2018 और प्रश्न पत्र की लिंक लगी होगी।
  • लिंक पर क्लिक करें और वहां मांगे जा रहे विवरण दर्ज करें।
  • दर्ज किए सभी विवरण को जांचने के बाद सबमिट कर दें।
  • सबमिट करने के कुछ ही देर बाद आपके सामने आरपीएफ कांस्टेबल आंसर की 2018 और प्रश्न पत्र खुल जाएगा।
  • यहां से उम्मीदवार अपने आंसर की और प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा में सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग और अंकगणित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य जागरूकता से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 35 प्रश्न आएंगे। वही अंकगणित से भी 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती सीबीटी परीक्षा 2018

परीक्षा की तारीख प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी
20 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें
21 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें
22 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें

आरपीएफ एसआई भर्ती सीबीटी परीक्षा 2018

परीक्षा की तारीख प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी
19 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें

आरपीएफ  रेलवे भर्ती

अपने विचार बताएं।