आरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समेन भर्ती 2019 की सीबीटी ( कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट ) परीक्षा आज 27 मार्च, 2019 को आयोजित होने वाली थी लेकिन पहली ही पारी में परीक्षा को रद्द कर दिया गया। बता दें कि इस भर्ती के लिए होनी वाली केवल परीक्षा रद्द की गई है। आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए परीक्षा का आयोजन फिर से किया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए गए थे उन सभी आवेदकों के मोबाइल पर दोबारा परीक्षा आयोजित करने के मैसेज भी आ चुके हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र 1 जनवरी, 2019 से 30 जनवरी, 2019 तक भरे गए थे। आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी और इस परीक्षा के  लिए एक बार फिर से एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दोबारा से एडमिट कार्ड 6 अप्रैल, 2019 को जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों को भी नए एडमिट कार्ड प्राप्त होंगे केवल उन्हीं उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक आरपीएफ भर्ती 2019 के कांस्टेबल पद की होने वाली परीक्षा इसलिए रद्द की गई क्योंकि सर्वर कनेक्टिविटि में प्रॉब्लम हो रही थी। इसी कारण कुछ समय के लिए इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि ये परीक्षा 60 अंको की होगी। जिसके लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रश्नों की संख्या भी 60 ही होगी। प्रत्यके प्रश्न एक अंक का होगा।

बता दें कि नए एडमिट कार्ड भी केवल ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपनेे एडमिट कार्ड इंडियन रेलवे या आरपीएफ ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। पहले के तरह इस बार भी उम्मीदवार को स्वंय अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। इंडियन रेलवे की तरफ से किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। एडमिट कार्ड पर सीबीटी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- परीक्षा का समय, परीक्षा का स्थान, तिथि आदि दी होगी। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ भरनी होगी।

आपको बता दें कि रेलवे ने कांस्टेबल में विभिन्न ट्रेड्स में लेवल 2 और 3 भर्ती के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आमंत्रित किया था। रेलवे ने आरपीएफ के अंतर्गत कांस्टेबल के वाटर कैरियर, सफाई वाला, धोबी, नाई, माली, टेलर, मोची के लिए 798 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले सीबीटी परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पीईटी (फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट) और पीएमटी (फिजिकल मेज़रमेंट टेस्ट) परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और अंत में चुने गए उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।