आरपीएफ आंसर की 2019

रेलवे ने आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए कई पदों पर भर्तियां निकाली। यह भर्ती कांस्टेबल और (सब इंस्पेक्टर) एसआई पद के लिए निकाली गई। यह भर्ती कुल 9,739 पदों के लिए निकाली गई। जिसमें से 1,120 पदों पर भर्ती सब-इंस्पेक्टर के लिए निकाली गई। वहीं 8,619 भर्ती कांस्टेबल पद के लिए निकाली गई। इन पदों के लिए सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से आयोजित की गई थी।

परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र और खासकर उत्तर कुंजी का इंतजार रहता है। आपको बता दें कि सभी उम्मीदवार इस पेज से हर ग्रुप के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।  आपको बता दें कि एसआई की और कांस्टेबल की आंसर की आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है।आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई 2019 आंसर की से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई आंसर की 2019 (RPF Constable & SI Answer Key 2019)

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को बता दें कि आरपीएफ ने एसआई और कांस्टेबल की आंसर की जारी कर दी है। आंसर की से उम्मीदवारों को अंदाजा मिल जाएगा कि परीक्षा में उनके कितने उत्तर सही हैं और कितने उत्तर गलत हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर उत्तर कुंजी का लिंक दिया गया है। आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल आंसर 2019 की यहां से प्राप्त करें।

सीबीटी परीक्षा आंसर की 2019 प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी
एसआई आंसर की यहां से प्राप्त करें
कांस्टेबल आंसर की यहां से प्राप्त करें

 

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती सीबीटी परीक्षा 2018

परीक्षा की तारीख प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी
20 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें
21 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें
22 दिसंबर 2018 यहां से प्राप्त करें

आरपीएफ कांस्टेबल आंसर की 2019 कैसे करें डाउनलोड

आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले आरपीएफ और एसआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को आंसर की का लिंक दिखाई देगा।
  • होम पेज पर “व्यू आंसर शीट” की लिंक लगी होती है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है।
  • यहां आप जिस ग्रुप का आंसर की देखना चाहते हैं उसके लिंक पर क्लिक करें।
  • अब वहां मांगे जा रहे विवरण दर्ज करें।
  • दर्ज किए सभी विवरण को जांचने के बाद सबमिट कर दें।
  • सबमिट करने के कुछ ही देर बाद आपके सामने आरपीएफ कांस्टेबल / एसआई का आंसर की  है।
  • यहां से उम्मीदवार अपने आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

आरपीएफ आंसर की 2019

आरपीएफ एसआई पद की पहली सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को आंसर की का इंतजार रहता है। उम्मीदवार इस पेज से आधिकारिक आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। यह परीक्षा ग्रुप के अनुसार आयोजित की गई है। बता दें आरपीएफ एसआई की ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी की आंसर की जारी कर दी गई है।

आरपीएफ परिणाम 2018

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 कांस्टेबल परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। बता दें कि परिणाम केवल आरपीएफ कांस्टेबल के ग्रुप इ और आरपीएफ एसआई के ग्रुप इ और ग्रुप एफ के लिए जारी किया गया है। आरपीएफ रिजल्ट 2019 यहां से प्राप्त कर सकते हैं। आरपीएफ के अन्य ग्रुप के परिणाम जारी होने के बाद उसकी लिंक भी हम यहां अपडेट कर देंगे। अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक  सकते हैं।

आरपीएफ भर्ती 2018

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा में सामान्य जागरूकता, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग और अंकगणित विषयों से प्रश्न पूछे गए। सामान्य जागरूकता से 50 प्रश्न पूछे गए। सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 35 प्रश्न आए। वही अंकगणित से भी 35 प्रश्न पूछे गए। सभी प्रश्न एक अंक के पूछे गए। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट निगेटिव मार्किंग की गई।

आरपीएफ भर्ती 2018 रेलवे भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।