आरपीएफ ने एसआई भर्ती के लिए होने वाली पीईटी, पीएमटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉल लेटर जारी कर दिया है। बता दें कि एडमिट कार्ड केवल आरपीएफ एसआई के ग्रुप एफ के लिए जारी किया गया है। एडमिट कार्ड कल यानि दिनांक 06 फरवरी 2019 (बुधवार) को जारी किया गया है। गौरतलब है कि रेलवे पुलिस बल के द्वारा आयोजित होने वाली सब इंस्पेक्टर (एसआई) की ग्रुप एफ की सीबीटी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। एडमिट कार्ड आरपीएफ एसआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मेडिकल परिक्षण और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय कॉल लेटर साथ ले जाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आरपीएफ एसआई एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आरपीएफ एसआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “कॉल लेटर फॉर पीईटी, पीएमटी एंड डीवी” की लिंक दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है। अब इस पेज पर ग्रुप एफ के लिंक पर करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज कर के लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के कुछ क्षणों बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एडमिट कार्ड खुल जाएगा। यहां से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड कर के उसका प्रिंटआउट निकालना न भूलें।

आरपीएफ द्वारा आयोजित होने वाली शारीरिक क्षमता परीक्षण (पी.ई.टी) और शारीरिक मापन परीक्षण (पी.एम.टी) परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन दौड़, लॉन्ग जम्प और हाई जम्प के माध्यम से किया जाता है। 1600 मीटर की दौड़ के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 6.30 मिनट समय दिया जाएगा। 800 मीटर की दौड़ के लिए महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट समय दिया जाएगा। लॉन्ग जम्प में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 12 फ़ीट तक जम्प करना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों को इसमें उत्तीर्ण होने के लिए 9 फ़ीट तक जम्प करना होगा। हाई जम्प में 3 फ़ीट 9 इंच ऊंचा कूदने वाले पुरुष उम्मीदवार ही इस परीक्षा में उत्तीर्ण माने जाएंगे। बता दें की महिला उम्मीदवारों को 3 फ़ीट ऊंचा कूदना होगा।

पी.ई.टी और पी.एम.टी परीक्षा में यदि दो उम्मीदवार सामान अंक प्राप्त करते है तो उनका चयन आयु के आधार पर किया जाएगा। ऐसी स्थिति में आयु में अधिक होने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।पी.ई.टी और पी.एम.टी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ उम्मीदवारों का मेडिकल फिटनेस टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।