आरपीएफ एसआई प्रश्न पत्र 2018

रेलवे ने आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए कुल 9,739 पदों पर भर्ती निकाली है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन सही से किए होंगे उन उम्मीदवारों के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। आरपीएफ एसआई पद की पहली सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। सब इंस्पेक्टर पद के लिए कुल 1,120 पदों पर भर्ती निकाली गई है। परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र का इंतजार रहेगा। उम्मीदवार इस पेज से परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकेंगे। यह परीक्षा ग्रुप के अनुसार आयोजित की जाएगी। इस दिन ग्रुप ‘ई’ और ग्रुप ‘एफ’ की परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा वाले दिन अपना एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाएं। आरपीएफ एसआई आंसर की से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आरपीएफ एसआई प्रश्न पत्र 2018 (RPF SI Question Paper 2018)

आरपीएफ एसआई भर्ती 2018 की सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन 1 जून 2018 से शुरु हुए। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2018 रखी गई। उम्मीदवार इस पेज से प्रश्न पत्र के साथ – साथ आंसर की भी प्राप्त कर सकेंगे। आरपीएफ एसआई से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
सीबीटी परीक्षा की तारीख 19 दिसंबर 2018
प्रश्न पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आरपीएफ प्रश्न पत्र कैसे करें डाउनलोड ?

  • परीक्षा के कुछ समय बाद प्रश्न पत्र जारी की जाएगी। उम्मीदवार इस पेज पर उपलब्ध करवाए जाने वाले लिंक से प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
  • या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
  • सबसे पहले उम्मीदवारों को दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पर आरपीएफ एसआई प्रश्न पत्र 2018 अॉप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आरपीएफ एसआई प्रश्न पत्र 2018 पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को सही से भरना होगा।
  • लॉगिन में उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर की जानकारी डालनी होगी।
  • लॉगिन की जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन को दबाना होगा।
  • सबमिट बटन को दबाने के कुछ समय बाद आपके सामने आरपीएफ एसआई प्रश्न पत्र 2018 आ जाएगा।
  • आरपीएप एसआई प्रश्न पत्र 2018 सामने आने के बाद उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार सुविधा के लिए उसका प्रिटंआउट भी निकाल सकते हैं।

आरपीएफ आंसर की 2018

आरपीएफ एसआई परीक्षा 2018 दिनांक 19 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। आरपीएफ एसआई परीक्षा 2018 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आंसर की 2018 यहां से देख सकेंगे। आंसर की अनौपचारिक तौर पर जारी की जाएगी। आधिकारिक तौर पर आरपीएफ आंसर की 2018 जारी होते ही हम उसकी लिंक भी अपने इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि RPF SI Answer Key 2018 आधिकारिक तौर पर जारी नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आंसर की का लिंक भी इस पेज पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

आरपीएफ एसआई परिणाम 2018

आरपीएफ एसआई भर्ती 2018 सीबीटी परीक्षा होने के कुछ समय बाद परिणाम जारी किया जाएगा।आरपीएफ एसआई परिणाम 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार अगले चरण के योग्य हो जाएंगे। लिखित परीक्षा के बाद अगला चरण आरपीएफ शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) का होगा। इसके बाद आरपीएफ शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) का होगा। हर चरण के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल भर्ती 2018

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।