राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के पद के लिए अधिसूचना जारी की है यह भर्ती पूरे 52 पदों के लिए है राजस्थान सरकार में अच्छी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छा मौका है जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे यह जान लें कि इसके आवेदन कर सकते हैं इसके आवेदन शुरु हो गए हैं आप इसके लिए 23 मई 2018 से आवेदन शुरु कर दें। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन आप राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करेंगे। अगर आप सभी पातरता पूरी करते हैं तो इसके लिए समय से आवेदन कर लें।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) भर्ती 2018

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की तरफ से जारी अधिसूचना में असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के पद पर आवेदन मांगे हैं इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए 23 मई से आवेदन शुरु कर सकते हैं साथ ही आवेदन करने की इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि का अवश्य ध्यान रखें आवेदन की अंतिम तिथि 13 जून 2018 है आप अंतिम तिथि का विशेष ध्यान रखें क्योंकि इस तिथि के बाद किसी भी तरह के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इस भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ यहाँ नीचे दी हुई तालुका में देख सकते हैं।

महत्पूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ
अधिसूचना जारी होने की तिथि 13 अप्रैल 2018
आवेदन करने की तिथि 23 मई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जून 2018
आवेदन पत्र सही करने की तिथि 14 से 20 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

आरपीएससी (RPSC) पातरता मापदंड

आरपीएससी (RPSC) की परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आप एक बार पातरता मापदंड जरूर चेक कर लें क्योंकि जो भी पातरता निर्धारित की गयी है आपको उसे पूरा काना होगा तभी आप आवेदन कर पाएंगे ,अगर आप पातरता पूरी नहीं करते हैं तो आप आवेदन ही नहीं कर पाएंगे। इसीलिए नीचे  पातरता एक बार जरूर चेक कर लें।

असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (एग्रीकल्चर केमिस्ट्री) के लिए

  • केमिस्ट्री /साइल साइंस में परस्नातक कम से कम सेकंड डिवीज़न के साथ
  • हिंदी देवनागरी लिपि और राजस्थान के कल्चर का ज्ञान

असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (बॉटनी) के लिए

  • बॉटनी या प्लांट ब्रीडिंग में परस्नातक कम से कम सेकंड डिवीज़न के साथ
  • हिंदी देवनागरी लिपि और राजस्थान के कल्चर का ज्ञान

असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (प्लांट पैथोलॉजी) के लिए

  • बॉटनी या प्लांट पैथोलॉजी में परस्नातक कम से कम सेकंड डिवीज़न के साथ
  • हिंदी देवनागरी लिपि और राजस्थान के कल्चर का ज्ञान

आयु सीमा

  • न्यूनतम आयु – 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु – 40 वर्ष
  • आयु में छूट लिए अधिसूचना देखें

आरपीएससी (RPSC) रिक्ति विवरण

आरपीएससी (RPSC) के जिन पदों पर भर्ती होनी है उसमे कितने किस किस के आवंटित किये हैं यह आप जान लें।

  • असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (एग्रीकल्चर केमिस्ट्री) – 38
  • असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (बॉटनी) – 05
  • असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर (प्लांट पैथोलॉजी) – 09

आरपीएससी (RPSC) आवेदन पत्र

आरपीएससी (RPSC) के असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर के पद पर आवेदन शुरु हो गए हैं इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए 23 मई 2018  से आवेदन शुरु कर सकते हैं उम्मीदवार आवेदन समय से कर लें और आवेदन की अंतिम तिथि का ध्यान रखें आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जून 2018  है। ऐसे तो आवेदकों को आवेदन पत्र ध्यान से भरने की सलाह दी जाती है पर अगर फिर भी आपसे आवेदन पत्र में कोई गलती हो  जाती है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है राजस्थान लोक सेवा आयोग आपको एक और मौका दे रहा है आपका आवेदन पत्र सही  करने का आप अपने आवेदन पत्र 14 से 20 जून के बीच सही कर सकते हैं। ध्यान रहें ये आखिरी मौका है अगर आप अब भी अपना आवेदन सही नही कर पाते हैं हैं तो हो सकता है आपका  आवेदन रद्द हो जाये। आप इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं या चाहे तो आप यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं हम यहाँ पर आपको एक सीधा लिंक देंगे।

आवेदन पत्र : RPSC ARO भर्ती 2018 आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : rpsc.rajasthan.gov.in

आवेदन शुल्क 

आरपीएससी (RPSC) की भर्ती के लिए आपको आवेदन करते समय आपको कुछ शुल्क अदा करना होगा जिसे की आपको आवेदन के अंत में  अदा करना होगा अगर आप शुल्क के साथ आवेदन ककरते हैं तो ही आपका आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा अन्यथा नहीं।

  • सामान्य / दूसरे वर्ग के लिए – 350
  • ओबीसी  के लिए – 250
  • एससी / एसटी के लिए – 150

आरपीएससी (RPSC) प्रवेश पत्र

आरपीएससी (RPSC) की परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है हालाँकि परीक्षा की आधिकारिक तिथि से कुछ समय पहले आरपीएससी अपनी  आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश जारी करेगा। उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र आरपीएससी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के साथ उसे अपने साथ परीक्षा के दिन ले जाना ना भूलें।

आरपीएससी (RPSC) रिजल्ट

आरपीएससी (RPSC) सफल रूप से परीक्षा आयोजित कराने के बाद अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करेगा। अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे हमसे लगातार बने रहे हम उन्हें जल्द ही  कब उनका रिजल्ट जारी होगा।

RPSC ARO भर्ती 2018 अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।