आरएएस 2018 – राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस / आरटीएस 2018 संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर रहा है। जिसे सामान्यतः आरएएस 2018 के रूप में जाना जाता है। आवश्यक योग्यता वाले योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर और आवश्यक शुल्क का भुगतान करके आरएएस 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि वे अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरपीएससी आरएएस 2018 अधिसूचना 02 अप्रैल 2018 को जारी की गई है। राज्य सेवाओं में कुल 405 पद और अधीनस्थ सेवाओं में कुल 575 पद रिक्त हैं। जो इच्छुक उम्मीदवार हैं वे यहां RPSC आरएएस 2018 का पूरा विवरण प्राप्त करें जिसमें महत्वपूर्ण तिथियाँ, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, उत्तर कुंजी, परिणाम शामिल हैं।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 भर्ती (RAS-RTS 2018)

ओयोग द्वारा राजस्थान राज्य एंव अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा द्वारा सीधी भर्ती) नियम के अन्तर्गत राजस्थान राज्य एंव अधीनस्थ सेवा पद के लिए भर्ती के लिए एक अधिसूचना निकाली गई है। जो उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहें हैं उनको बता दें कि वे आवेदन करने से पहले इन पदों के लिए मांगी गई पात्रता मानदंड को जांच ले। उसके बाद ही आवेदन करें।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरु होने की तारीख 12 अप्रेल 2018
आवोदन की अंतिम तारीख 11 मई 2018 31 मई 2018
आवेदन पत्र में संशोधन 12 मई 2018 से 18 मई 2018
प्रवेश पत्र घोषित किया जाएगा
परीक्षा घोषित किया जाएगा
परिणाम घोषित किया जाएगा

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 रिक्ति विवरण

जो उम्मीदार आवेद न करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि राज्य सेवाओं में कुल 405 पद और अधीनस्थ सेवाओं में कुल 575 पद रिक्त हैं। आरएएस-आरटीएस 2018 वेतन सभी पदों के लिए वेतनमान अलग अलग है। जो कि निम्न है-

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 आवेदन पत्र

उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या वे हमारे इस पेज पर दि गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 11 मई तक अपना आवेदन अवश्य कर दें।

आवेदन पत्र : आरपीएससी आरएएस-आरटीएस भर्ती 2018 आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

आधिकारिक साइट- rpsc.rajasthan.gov.in

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता

संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित भारतीय या अन्य शैक्षणिक संस्थान में केन्द्रीय या राज्य विधान मंडल के एक अधिनियम या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1 956 की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में समझा जाने के लिए घोषित होने वाली किसी भी विश्वविद्यालय की डिग्री रखने चाहिए। आयोग के परामर्श से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी होनी चाहिए।  राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा़ वर्ग / अति पिछडा़ वर्ग के पुरूष को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जा रही है। राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा़ वर्ग / अति पिछडा़ वर्ग की महिला को 10 वर्ष की छूट दी जा रही है।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवोर आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि उनका चयन परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। दो परीक्षाएं होगी। प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होगे। और मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक रूप में होगी।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पक्ष की जरूरत होगी। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल नहीं दिया जाएगा। उम्मीवार आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर प्रवेशस पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 परीक्षा योजना एंव पाठ्यक्रम

उम्मीदवार को दो परीक्षआएं देनी होगी। प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होगे। और मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक रूप में होगी।  विस्तृत पाठ्यक्रम आयोग की साइट पर अलग से जारी किया जाएगा।

आरपीएससी आरएएस-आरटीएस 2018 परिणाम

उम्मीदवार को बता दें कि परीक्षा के कुछ समय बाद ही आयोग परिणाम को जारी कर देगा। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर परिणाम जांच सकता है।

अधिसूचना- अधिसूचना देखने के लिए यहां क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here