राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित किया जायेगा। लिखित परीक्षा या इंटरव्यू समाप्त होने के बाद कुछ ही दिनों में रिजल्ट भी जारी कर दिए जायेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग rpsc.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन देख सकते है। बता दें कि लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से सारे प्रश्न एमसीयू टाइप पूछे जायेंगे। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर आरपीएससी रिजल्ट 2019 की विस्तार से चर्चा करते है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट

यदि किसी उम्मीदवारों ने आयोग की किसी भी भर्ती / परीक्षा बोर्ड द्वारा अनुसूचित साधनों के प्रयोग / उपयोग या अनुसूचित / अभर्द व्यवहार के लिए भविष्य की परीक्षाओं / इंटरव्यू आदि से निकाला गया है तो उसे आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं और इंटरव्यू में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट की महत्वपूर्ण तारीखें देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

रिजल्ट : राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट यहां से देख सकेंगे । 

राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट कैसे देखें

परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को केवल रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद आप राजस्थान लोक सेवा आयोग rpsc.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन देख सकते है। साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट देख सकते है। आज हम उम्मीदवरों को रिजल्ट देखने के कुछ साधारण स्टेप बताएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने रिजल्ट आसानी से देख सकते है। देखा गया है कि उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट देखने में बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डालते है।

  • रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग rpsc.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी भरके सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • सबमिट का बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने rpsc परिणाम 2019 खुल जायेगा। फिर आप रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है।

प्रणाम पत्रों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

  • जाति प्रणाम पत्र जो कि सझम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर जारी किया हुआ हो।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के प्रणाम पत्र में निवास स्थान एवं क्रीमीलेयर / नॉन क्रीमीलियार की प्रविष्टिया सही- सही एवं पूर्ण भरी गई है। अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के जाति प्रणाम पत्र नियमानुसार नवीनतम जारी किये हुए होने आवश्यक है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग का नवीनतम प्रणाम पत्र जो नियमानुसार पिता की आय के आधार पर सझम अधिकारी द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर जारी किया हुआ हो। अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग की विवाहित महिला उम्मीदवार को निमयानुसार पिता की आय के आधार पर जारी जाति प्रणाम पत्र विस्तृत आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत करना आवश्यक है। अन्यथा निर्धारित जाति प्रणाम पत्र के अभाव में ऐसा आवेदन पत्र अस्वीरकृत कर दिया जायेगा।

 

अपने विचार बताएं।