RPSC SI Answer Key 2018

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 07 अक्टूबर 2018 को राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर 2018 की लिखित परीक्षा आयोजित की थी। जानकारी के मुताबिक राजस्थान सब इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी आ चुकी हैं। उम्मीदवार हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी देख सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि उम्मीदवार को परीक्षा के समय दिए हुए उत्तर पर बहुत सी आकांशा होती है कि प्रशन का उत्तर सही दिया है या नहीं। मगर आज उम्मीदवार की सारी आकांशा दूर हो जाएँगी। आप हमारे आर्टिकल के नीचे अपने प्रशन के सही उत्तर देख सकते हैं। आपको बता दें कि आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल 2018 से शुरू हुई थी । जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2018 रखी गई थी। इस भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवार ने आवेदन किया है। आइये आरपीएससी भर्ती के बारे में जानते हैं।

ये पढ़ें – यहां से देखें आरपीएससी एसआई रिजल्ट।

आरपीएससी एसआई उत्तर कुंजी 2018 (RPSC SI Answer Key 2018)

आरपीएससी एसआई उत्तर कुंजी 2018 को लेकर उम्मीदवार को कुछ भी सवाल हो। वह हमारे आर्टिकल के कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए आप राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर पता कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी को डाउनलोड करने में कुछ भी दिक्कत हो तो वे हमारे द्वारा नीचे दिए टिप्स को अपना कर उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। आइये राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर 2018 की कुछ महत्वपूर्ण तिथियां जानते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आरपीएसी एसआई उत्तर कुंजी 2018 महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की तिथि 07 अक्टूबर 2018
प्रश्न पत्र जारी होने की तिथि 09 अक्टूबर 2018
आधिकारिक उत्तर कुंजी तिथि घोषित की जाएगी

आरपीएससी एसआई प्रशन पत्र-1 

आरपीएससी एसआई प्रशन पत्र-2 

आरपीएसी आधिकारिक एसआई उत्तर कुंजी 2018:-यहां से देखे। (अभी जारी नहीं हुई है )

आधिकारिक साइट :-rpsc.rajasthan.gov.in/

आरपीएसी एसआई उत्तर कुंजी 2018 को कैसे करें डाउनलोड

जिन उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी डाउनलोड करने में दिक्कत होती हैं वो हमारे द्वारा दिए हुए टिप्स को अपनाके आसानी से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। आइये नीचे उन टिप्स पर एक नज़र डालते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को हमारे द्वारा दिए लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नई विंडो खुल जाएगी।
  • उसके बाद उम्मीदवारों को वहां प्रमाण पत्र दर्ज करना होगा। जो आपको आवेदन पत्र भरते समय मिला था।
  • उम्मीदवार जैसे ही अपनी सारी जानकारी डालेंगे। उनके सामने उत्तर कुंजी का पेज खुल जायेगा।
  • उम्मीदवार को उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं या अपने नंबर को जोड़ सकते हैं।

आरपीएससी एसआई उत्तर कुंजी 2018 अंको की गणना कैसे करें

उम्मीदवार उत्तर कुंजी तो डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन अंको की गणना सही से नहीं कर पाते हैं। मगर आज हम आपको अंको की  गणना की कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। जिससे आपको गणना करने में बहुत आसानी होगी।

  • उम्मीदवार को बता दें कि आरपीएससी एसआई की लिखित परीक्षा 200 अंको की हैं। जिसमें 100 प्रशन पूछे गए हैं हर प्रशन के सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 2 अंक दिए जायेंगे। वहीं गलत उत्तर पर आपके 1 /3 अंक काटे जायेंगे।

फार्मूला कैलकुलेट मार्क्स 

कुल अनुमानित अंक = 2 x (सही उत्तरों की संख्या) – 1/3  x(गलत उत्तरों की संख्या)

आरपीएससी एसआई चयन प्रक्रिया

आरपीएससी एसआई भर्ती के लिए चयन होने के लिए उम्मीदवार को तीन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो इन तीन प्रक्रिया में उम्मीदवार सफल होगा। उसका ही आरपीएससी एसआई के लिए चयन होगा।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफलाइन और ऑनलाइन टेस्ट से गुजरना होगा।  इन दोनों परीक्षा का एडमिट कार्ड उम्मीदवार को आरपीएससी की आधिकरिक साइट पर मिलेगा।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को 40% नंबर लाना अनिवार्य हैं।  एससी/एसटी वर्ग के लिए पांच अंक की छूट मिलेगी।
  • जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होंगे उन्हीं उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा।
  • जो उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन टेस्ट और फिजिकल टेस्ट में पास जो जायेंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

अपने विचार बताएं।