RPSC SI Result 2018

जल्द ही आरपीएससी एसआई रिजल्ट 2018 की घोषणा होने वाली हैं। जानकारी मिल रही है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द ही अपनी आधिकारिक साइट पर एसआई परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने वाला हैं। आपको बता दें कि आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 के लिए 25 अप्रैल 2018 से आवेदन शुरू हुए थे जोकि 31 मई 2018 तक चले थे। इस साल आरपीएससी सब इंस्पेक्टर के पद के लिए लाखों उम्मीदवार ने आवेदन किया हैं । जिसकी परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 07 अक्टूबर 2018 को आयोजित हुई हैं। परीक्षा हो जाने के बाद उम्मीदवार को परिणाम का इंतजार ही रहता हैं। आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने वाला हैं। जानकारी के मुताबिक राजस्थान पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती  के लिए तीन प्रक्रिया से गुजरना होगा। ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा ,फिजिकल परीक्षा और इंटरव्यू ,अगर उम्मीदवार इन तीनों प्रक्रिया में सफल हो जाता है तो उसका आरपीएससी सब इंस्पेक्टर के लिए चयन हो जायेगा। आइये राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर 2018 के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

ये पढ़ें – यहां से देखें आरपीएससी एसआई आसेंर की।

आरपीएससी एसआई रिजल्ट 2018 (RPSC SI Result 2018 )

उम्मीदवार तीनों ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा ,फिजिकल परीक्षा और इंटरव्यू का रिजल्ट राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल के नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 के रिजल्ट देख सकते हैं। आइये आरपीएससी सब इंस्पेक्टर की कुछ महत्वपूर्ण तिथियों पर एक नज़र डालते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

 आयोजन तिथियां
 अधिसूचना जारी होने की तिथि  3 अप्रेल 2018
 आवेदन शुरू होने की तिथि  25 अप्रेल 2018
 आवेदन की अंतिम तिथि  31 मई 2018
 आवेदन को अंतिम बार संशोधन करने की तिथि 01 से 07 जून 2018
 प्रवेश पत्र मिलने की तिथि 02 से 07 अक्टूबर 2018
 परीक्षा की तिथि 07 अक्टूबर
 परिणाम की तिथि घोषित किया जाएगा

आरपीएससी एसआई रिजल्ट 2018:- यहां से देखे (अभी घोषित नहीं हुआ हैं )

आधिकारिक साइट :-rpsc.rajasthan.gov.in/

आरपीएससी एसआई रिजल्ट 2018 चयन प्रक्रिया

  • जल्द राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा चुने हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी।
  • उम्मीदवार को हर पेपर में 36% अंक प्राप्त करने हैं। पूरी परीक्षा को मिलाकर उम्मीदवार की 40% मार्क्स जरूर होने चाहिए।
  • जो उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा में पास होंगे उन्हीं उम्मीदवारों को दूसरे चरण के फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा
  • जो उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में सफल जो जाते है तो उनको अंतिम चरण के लिए बुलाया जायेगा।
  • जिन उम्मीदवारों ने दो सबसे मुश्किल टेस्ट पास कर दिए तो उन्हें अंत में एक इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 अंतिम चयन परीक्षा इंटरव्यू ही हैं। उसके बाद उम्मीदवारों का चयन हो जाता हैं।

विशेष जानकारी 

  • आरपीएससी एसआई भर्ती 2018 के लिए जिन उम्मीदवारों के 36% मार्क्स इंटरव्यू में आते हैं। और साथ ही साथ उनके कुल मिलाकर 45% मार्क्स आते है तो वह परीक्षा पास करने के योग्य हैं।
  • ओबीसी/एसबीसी/एससी/एसटी वर्ग की महिलाओं के अगर इंटरव्यू में 30% मार्क्स आते हैं। और उनके कुल मिलाकर 40% मार्क्स होते हैं तो वह परीक्षा पास करने योग्य हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग 

आज हम आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताएँगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग एक राजस्थान सरकार का आयोग है। जो कि बहुत सारी परीक्षाओं को आयोजित करता हैं।  इसके माध्यम से राजस्थान प्रशासनिक सेवा जैसे कि (आर.ए.एस), राजस्थान पुलिस सेवा (आर.पी.एस) तथा राजस्थान तहसीलदार सेवा (आर.टी.एस) में उत्तीर्ण अभ्यर्थियोँ का चयन किया जाता है। इस मुख्यालय भारत के अजमेर राज्य में स्थित हैं।  आरपीएससी परीक्षाओं का इंताजर उम्मीदवार साल-साल भर करते हैं। क्योंकि सरकारी का सपना हर उम्मीदवार का होता हैं। आपको बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्दी बहुत से पदों के लिए बंपर भर्तियां निकालने वाला हैं। जिसकी जानकारी आपको समय-समय पर हमारे आर्टिकल के माध्यम से मिलती रहेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here