rpvt application form

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटनरी एन्ड एनिमल साइंस बीकानेर, राजस्थान में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी भारत में पशु इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है। यहां अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के कई कोर्सेज कराए जाते हैं। इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होती है। आवेदन प्रक्रिया उम्मीदवार राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट rajuvas.org पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले आवेदन के लिए निर्धारित की गई योग्यता जाँच लें, अगर उम्मीदवार योग्यता रखते हैं तभी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करें। आवेदन पत्र से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं। 

राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवार को बता दें कि आवेदन पत्र भरने के साथ वे विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। आवेदन फीस सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 2600 रूपए एवं लेट फीस के साथ आवेदन करने पर 5200 रूपए जमा करनी होगी। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग के माध्यम से जमा कर सकते हैं। राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट 2019 आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019
लेट फीस के साथ आवेदन शुरू होने की तिथि 16 अप्रैल 2019
लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 22 अप्रैल 2019 (समाप्त)

आधिकारिक वेबसाइट : rajuvas.org

राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट 2019 आवेदन करने के मुख्यबिंदु

  • राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट rajuvas.org पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। 
  • होम पेज पर जब एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए जाते हैं तो उम्मीदवारों को उससे सम्बंधित के लिंक दिखाई देगा जिस पर वे क्लिक करेंगे। जिससे रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जायेगा।
  • उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर उसे सब्मिट कर देंगे जिससे उनकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फीस जमा करेंगे। अंत में वे पूर्ण रूप से भरे आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट कर लेंगे और उसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे।

योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बेयोलॉजी विषयों से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को बारहवीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवशयक है।
  • अन्य पिछड़ी जाती और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को बारहवीं में न्यूनतम 47.5 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा (31 दिसंबर 2019 तक)

  • सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • अन्य पिछड़ी जाती और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 से 5 वर्ष तक की छूट का प्रावधान है।

एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट rajuvas.org पर जारी किये जायेंगे जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज में नीचे दी गई बटन के लिंक पर क्लिक करके मेन पेज पढ़ सकते हैं। 

राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट

अपने विचार बताएं।