रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने शेष 01 करोड़ उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की तारीख, शिफ्ट और केंद्र प्रकाशित किया है । हालांकि, परीक्षा के विवरण उन उम्मीदवारों के लिए प्रकाशित किए गए हैं जिनकी परीक्षा 26 अक्टूबर, 2018 तक निर्धारित है। शेष उम्मीदवारों के लिए, जिनकी परीक्षा 2 9 अक्टूबर, 2018 से निर्धारित है, परीक्षा विवरण 18 अक्टूबर, 2018 को उपलब्ध होंगे।

उम्मीदवार केवल आरआरबी ग्रुप डी के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा विवरण देख पाएंगे। बोर्ड अलग-अलग उम्मीदवारों को परीक्षा विवरण के संबंध में कोई एसएमएस या ईमेल नहीं भेजेगा।

परीक्षा की तारीख, शिफ्ट और शहर की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात् उम्मीदवार को “परीक्षा केंद्र और तिथि” की लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने पर, एक उम्मीदवार को लॉगिन पृष्ठ स्क्रीन पर दिखाई देगा। आवेदकों को पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करना होगा। विवरण जमा करने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें और परीक्षा विवरण स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे।

एक बार उम्मीदवार को आवंटित परीक्षा की तारीख, सत्र और शहर अंतिम होगा और इसे बदला नहीं जा सकता है।

परीक्षा विवरण में पंजीकरण संख्या, उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, टेस्ट सिटी, टेस्ट स्टेट, परीक्षा की तारीख, शिफ्ट, परीक्षा की अवधि इत्यादि जैसे विवरण शामिल होंगे।

इससे पहले, बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए परीक्षा तिथि, सत्र और केंद्र की घोषणा की, जिनकी परीक्षा 17 सितंबर से 16 अक्टूबर, 2018 तक निर्धारित की गई थी। हालांकि, शेष उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा विवरण प्रकाशित करने की तारीख कई बार देरी हुई है।

सबसे पहले, आरआरबी ने अधिसूचित किया था कि वह 13 सितंबर 2018 को शेष उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शहर और तिथि की जानकारी प्रकाशित करेगा। लेकिन ये तिथि बढ़ा के 30 सितंबर 2018 कर दिया गया था। फिर दोबारा इसे बढ़ा कर 05 अक्टूबर कर दिया गया था। अब, परीक्षा की जानकारी केवल 10 दिनों के लिए जारी की गयी है।

बोर्ड ने आरआरबी समूह डी 2018 प्रवेश पत्र के संबंध में एक अधिसूचना भी प्रकाशित की थी । अधिसूचना में, बोर्ड ने सीबीटी की तारीख और प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख निर्दिष्ट की थी। सुचना के अनुसार एडमिट कार्ड  परीक्षा तिथि से चार दिन पहले जारी होगा। एडमिट कार्ड में अपनी परीक्षा तिथि और परीक्षा केंद्र की जाँच कर लें और परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक आरआरबी समूह डी प्रथम चरण के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। बोर्ड प्रवेश पत्र की उपलब्धता के बारे में उम्मीदवारों को सूचित करेगा, हालांकि, उम्मीदवार की एकमात्र ज़िम्मेदारी उनके संबंधित प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने की है, क्योंकि बोर्ड पोस्ट / कूरियर के माध्यम से उम्मीदवारों को इसकी कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजता है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।