जैसे कि आपको पता है कि इस साल यानी कि साल 2018 में रेलवे ने एक बहुत बडे स्तर पर भर्ती निकाली है। रेलवे आरआरबी ग्रुप डी और आरआरबी एलपी भर्ती 2018 की भर्ती के लिए एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा। और आपको पता ही है कि आप किसा भी परीक्षा में बिना प्रवेश पत्र के शामिल नहीं हो सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) आरआरबी समूह डी और आरआरबी एएलपी चरण 1 के लिए सीबीटी 2018 कराने वाला है। परीक्षा पूरे भारत में आयोजित की जाएगी, और उम्मीदवारों को केवल परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी यदि वे आरआरबी एडमिट कार्ड 2018 लेकर आएंगे। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आरआरबी समूह डी प्रवेश पत्र / आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें और इसके साथ क्या महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।

प्रवेश पत्र वो दस्तावेज है जिसमें उम्मीदवार और परीक्षा के बारे में पूरा विवरण दिया गया होता है। आरआरबी समूह डी या आरआरबी एएलपी 2018 के प्रवेश पत्र में उल्लिखित विवरण परीक्षा तिथि, परीक्षा सत्र, परीक्षा शहर, केंद्र पता, उम्मीदवारों का नाम, उनकी श्रेणी, जाति, पंजीकरण संख्या इत्यादि होंगे, क्योंकि प्रवेश कार्ड में उम्मीदवार के बारे में विवरण भी शामिल है, इसे पहचान के दस्तावेज के रूप में भी माना जाता है। हम उम्मीदवारों को सलाह देंगे कि वे परीक्षा के दिन समूह डी / आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र कई बार देंखे। यदि उम्मीदवार इसे उत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने और परीक्षा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, भर्ती के विभिन्न चरणों में प्रवेश पत्र की भी आवश्यकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को इसे सुरक्षित रखना चाहिए।

हाल ही में आरआरबी ने आरआरबी एएलपी 2018 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की है। यह 9 अगस्त, 2018 से शुरू हो रहा है, और उम्मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए, आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र जारी करना 4 या 5 अगस्त 2018 से शुरू होगा। आरआरबी समूह डी परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। हालांकि, यह उम्मीद की जा रही है कि आरआरबी जुलाई के अंत तक इसकी घोषणा करेगा क्योंकि नवीनतम समाचार रिपोर्टों के अनुसार, परीक्षा अगस्त / सितंबर में आयोजित की जाएगी।

आरआरबी समूह डी या आरआरबी एएलपी 2018 के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। उम्मीदवारों को केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो indianrailways.gov.in है। वहां, उम्मीदवार 21 क्षेत्रीय आरआरबी के लिए लिंक प्राप्त करेंगे। उम्मीदवारों को फिर संबंधित आरआरबी के लिए वेबसाइट का उपयोग करना होगा और उन्हें सीएन 01/2018 और सीएन 02/2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा। लिंक उम्मीदवार लॉगिन में ले जाएगा और इसका उपयोग करने के लिए, पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। एक बार, लॉगिन खुलता है, उम्मीदवार आरआरबी भर्ती 2018 के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

दस्तावेजों के साथ, उम्मीदवारों को वैध फोटो आईडी सबूत और एक रंगीन तस्वीर भी लेनी होगी। फोटो का आकार 35 मिमी x 45 मिमी का और आवेदन पत्र में अपलोड किए गए जैसा होना चाहिए। आरआरबी प्रवेश पत्र में, स्वयं घोषणा के लिए जगह, बाएं अंगूठे की छाप, तस्वीर, और हस्ताक्षर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को आविष्कारक के सामने इस औपचारिकता को करना होगा।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।