रेलवे इस साल यानी की साल 2018 में बहुत बडे स्तर पर भर्ती कर रही है। जैसा कि आपको पता है कि हाल ही में रेलवे ने आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन और आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आयोजित की है। जिसके लिए लाखों बच्चों ने आवेदन किया है। जो उम्मीदवार रेलवे में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है। वे अपनी योग्यता और चुनाव के अनुसार इन भर्तियों के लिए आवेदन करके रेलवे में अच्छे वेतन वाली नौकरी पा सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एएलपी भर्ती 2018  के लिए आवेदन किया था उनको पता होगा कि इसकी परीक्षा अप्रेल या मई में होगी। तो उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए पढ़ना भी शुरू कर दिया होगा। जैसा कि आपको पता होगा कि आपकी सीबीटी परीक्षा होगी जिसमें आपसे जनरल नॉलेज के कई सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए आपको सामान्य जागरूकता के सवाल पढ़ना जरूरी है। आज हम इस आर्टिकल में सामान्य जागरूकता सबंधित कुछ ऐसी चीजें लाएं हैं जो आपको सामान्य जागरूकता के सवाल हल करने में मदद करेंगी।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 महत्वपूर्ण GK के प्रश्न

उम्मीदवार अपनी तैयारी को और अच्छा करने के लिए यहाँ से CBT में पूछे जा सकने वाले सामान्य जागरूकता के कुछ प्रश्न देख सकते हैं। यहाँ से CBT में पूछे जा सकने वाले सामान्य जागरूकता के कुछ प्रश्नों का जबाव देने में आपको मदद मिलेगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी

  • 10 नंवन्बर 2017 को केन्द्र सरकार द्वारा, उच्चतर शिक्षा संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा औयोजित करने के लिए सोसायटी अधिनियम, 1860 के अन्तर्गत केे रूप में एक स्वायत्त और आत्मनिर्भर शार्ष परीक्षा संगठन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की स्थापना को स्वीकृति दी गई।
  • इसकी स्थापना से केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) तथा अन्य एजेंसियां प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने के दायित्तव से मुक्त हो जाएंगी।

हैदराबाद मेट्रो के प्रश्न चरण की शुरुआत

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 नंवन्बर 2017 को हैदराबाद स्थिति मियापुर रेलवे स्टेशन पर 72 किमी लम्बे एलीवेटेड हैदराबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन किया गया।
  • पहले चरण के अन्तर्गत मियापुर और नगोले के बीच 30 किमी मार्ग पर मेट्रो रेल का संचालन आरम्भ हुआ है। इस मार्ग पर कुल 24 मेट्रो स्टेशन हैं।

पश्चिम बंगाल को मिला रसगुल्ले पर जीआई दर्जा

  • पश्चिम बंगाल का 14 नवंबर 2017 को रसगुल्ला का जीआई दर्जा प्राप्त हुआ है। पश्चिम बंगाल तथा उड़ीशा ने जीआई प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म 2015 में दिया था।
  • चेन्नई (तमीलनाडू ) में स्तिथ जीआई दफ्तर ने रसगुल्ले की उत्पत्ति स्थल पश्चिम बंगाल को मानते हुए जीआई जारी किया। ओडिशा सरकार ने पाहाल (कटक ) को रसगुल्ले का उद्धभव स्थान बताया है।

अधीनस्थ न्यायपालिका के लिए दूसरे न्यायिक वेतन आयोग के गठन को मंजूरी  

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर 2017 को दाहेज (गुजरात) में रो-रो फेरी सर्विस का उद्धघाटन किया। इस सेवा के तहत भावनगर (गुजरात) के घोघा बन्दरगाह से भरुच (गुजरात) के दाहेज बन्दरगाह तक की दूरी को 310 किलोमीटर से घटकर 31 किलोमीटर कर दिया गया।
  • सागरमाला परियोजना के तहत घोघा से दाहेज तक रो-रो सेवा आरम्भ करने के लिए 117 करोड़ खर्च किया गया है।
  • सागरमाला परियोजना जल मार्गों को आवागमन तथा व्यापारिक मार्ग के तौर पर विकसित करने के लिए केंद्र की इम्पोर्टेन्ट परियोजना है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद राष्ट्र को समर्पित

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2017 को देश के प्रथम ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित किया। इस संस्थान का उद्धघाटन नई दिल्ली में किया गया।
  • इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुर्वेद को पाठ्यक्रम में स्थान देने तथा चिकित्सा से जुड़े दिशा निर्देशों को आगे बढ़ाने का आह्वान विशेषज्ञों से किया।

बांधों की सुरक्षा के लिए क्षमता निर्माण में सहयोग के लिए हुआ समझौता

केंद्रीय जल आयोग द्वारा 3 अक्टूबर 2017 को विभिन्न कार्यान्वयन एजेंसियों और सीडब्ल्यूसी के बांध पुनरुद्धार में सहयोग देने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- रूड़की (आईआईटी-रूड़की) और मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी (इलाहाबाद) के साथ एक समझौता-ज्ञापन रक हस्ताक्षर किए गए।

कम्बोडिया के साथ किए गए चार समझौते

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के मध्य 27 जनवरी 2018 को हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों द्वारा चार मह्त्तवपूर्ण क्षेत्रओं में सहयोग के लिए द्विपक्षीय समझौते किए गए।

भारत को मिली ऑस्ट्रेलिया ग्रुप की सदस्यता

भारत को 19 जनवरी 2018 को परमाणु अप्रसार की महत्तवपूर्ण व्यवस्था ऑस्ट्रेलिया ग्रुप (एजी) की सदस्यता मिली।

सऊदी अरब तथा यूएई में वैट लागू

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरता (यूएई) में 31 दिसम्बर 2017 को मूल्यवर्धित कर (वैट) को लागू करने की घोषणा की गई। ये दोंनो खाडी़ सहयोग परिषद (जीजीसी) में शामिल पहले दो देश हैं, जिन्होंने वैट लागू किया है। राजस्व में वृद्धि के लिए तेल उत्पादक देशों में वैट लागू करने का पहला उदाहरण हैं। सऊदी अपब और यूएई में पेट्रोल तथा डीजल सहित वस्तुओं तथा सेवाओं पर 50 % का अधिभार लागू किया गया है।

चौथे अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का आयोजन

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने 11 जनवरी 2018 को राजगीर (बिहार) में चौथे अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन 11-13 जनवरी 2018 के बीच किया गया।
  • बौद्ध धर्म के वैश्वीकरण तथा भारत के साथ विभिन्न देशों के सम्पर्क की भूमिका में इसका महत्तवपूर्ण योगदान इस सम्मेलन का केन्द्रीय विषय रहा।

चाबहार पोर्ट के प्रथम चरण का उद्घाटन

  • ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने 3 दिसंबर 2017 को रणनीतिक रूप से महत्तवपूर्ण चाबहार बन्दरगाह के पहले चरण का उद्घाटन किया।
  • इस पहले चरण को शाहिद बेहश्ती पोर्ट का नाम दिया गया।
  • इससे भारत का पाकिस्तान को अलग-थलग कर ईरान के रास्ते अफगानिस्तान से कारोबार आसान हो गया है।

महासभा द्वारा वार्षिक बजट पारित

  • संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की सर्वागीण संस्था संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा 24 दिसम्बर 2017 को वर्ष 2018-2019 के लिए $ 5.397 अरब का वार्षिक बजट पारित किया गया।
  • ये राशि 2016-2017 के लिए मान्य बजट से लगभग 5% (अर्थात् $ 28.6 करोड़) कम है। वहीं अन्य व्ययों को मिलाकर वर्ष 2018-2019 के लिए प्रस्तावित बजट से $ 19.3 करोड़ कम है

आम बजट 2018-2019

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 1 फरवरी 2018 को संसद के पटल पर आम बजट 2018-2019  किया।

कृषि एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था

  • रबी फसलों की तरह सभी अघोषित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन नूल्य (एमएसपी) को उसके उत्पादन लागत से डेढ़ गुना किया जाएगा।
  • कृषि क्षेत्र को संस्थागत ऋण वर्ष 2014-2015 के $ 8.5 करोड़ से बढाकर वर्ष 2018-19 में $ 11 लाख करोड़ हो गया।
  • 86% छोटे एवं सीमान्त किसानों के हितों की रक्षा के लिए 22 हजार ग्रामीण हाटों को ग्रामीण कृषि बाजार के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • किसानों एवं उपभोक्ताओं के हितों में आलू, टमाट और प्याज की कीमतों में तेजी से उतार चढा़व की समस्या से निपटने के लिए ऑपरेशन ग्रीन लॉन्च किया गया।
  • मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों के लिए 10 हजार करोड़ के दो नए कोषों की स्थापना की घोषणा की गई।
  • राष्ट्रीय बाँस मिशन को पुनर्गठित करते हुए 1290 करोड़ का आवण्टन किया गया।
  • महिला स्वंय सहायता समुहों के लिए वर्ष 2019 में 75 हजार करोड़ का आवण्टन किया गया।

उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार

भारतीय संसदीय समूह (आईपीजी) द्वारा 29 जनवरी 2018 को गुलाम नवी आजाद (कांग्रेस), नजमा हेपतुल्ला (भाजपा), हुकुमदेव नारायण यादव (भाजपा), दिनेश त्रिवेदी (तृणमूल कांग्रेस), और भर्तृहरि महताब (बीजू जनता दल) को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रक्षा उद्योग विकास समागम का किया गया आयोजन

रक्षा मन्त्रालय के अधीन रक्षा उत्पादन विभाग ने चेन्नई में 18-19 जनवरी 2018 को दो-दिवसीय रक्षा उद्योग विकास समागम का किया गया आयोजन किया गया।

मछलियों में मिलावट की जॉँच के लिए ल़़ॉन्च हुई सिफ्टेस्ट

राधा मोहन सिंह ने 30 जनवरी 2018 को मछलियों में रासायनिक मिलावट या छिड़काव का पता लगाने वाली त्वरित परीक्षण किट लॉन्च की।

चीन में विश्व के दूसरे फोटोवोल्टेइक रोड का सफल परीक्षण

चीन के पूर्वी राज्य शेनडांग के जिनान शहर में 29 दिसम्बर 2017 को स्थानीय प्रौद्योगिकी से तैयार देश के पहले तथा विश्व के दूसरे फोटोवोल्टेइक सडक का सफल परीक्षण किया गया। यह सोलर पैनल आधारित सड़क है।

मानव सिर के प्रत्यारोपण में मिली सफलता

वियान में 18 नवम्बर 2017 को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इटली के प्रोफेसर सर्जियो कैनोवरो के द्वारा मानव सिर के सफल प्रत्यारोपण के बारे में जानकारी दी गई।

वर्ष 2018 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरूआत

राम नाथ कोविंद ने 27 जनवरी 2018 को पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

गंगा ग्राम परियोजना की शुरूआत

केन्दीय पेयजल एवं स्वच्छता मन्त्रालय ने 23 दिसम्बर 2017 को गंगा ग्राम परियोजना लॉन्च की।

अगर उम्मीदवारों को हमारे ये सुझाव पंसद आए हैं। तो आप हमें बताइए हम आपके लिए ऐसे ही और भी सवाल और उनके उत्तर लेकर आएंगे।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।