आरआरबी अल्प 2018

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने असिस्टेंट लोको पायलट (अल्प) परीक्षा 2018 की कैंडिडेट लॉगइन आज से हुए शुरू। ये कैंडिडेट लॉगइन दिनांक 15 सितम्बर 2018 से दिनांक 19 सितम्बर 2018 तक खोला जाएगा। कैंडिडेट लॉगइन आज शाम 04:30 बजे खोल दिए गए और 19 सितम्बर 2018 को रात 11 बज के 55 मिनट तक खुले रहेंगे।

आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा 2018 में भाग लिए उम्मीदरों को जानकारी के लिए बता दे की उम्मीदवारों को आरआरबी के लॉगइन पेज को चलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। वे आरआरबी अल्प 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी को डाउनलोड भी नहीं कर पा रहे थे। उम्मीदवारों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए इस सुविधा को दुबारा शुरू किया गया।

दिनांक 14 सितम्बर 2018 से रेलवे भर्ती बोर्ड ने कैंडिडेट लॉगइन पोर्टल में कई बार बदलाव किये। आरआरबी की सभी परीक्षाओं के लिए लॉगिन पेज एक ही है जिसमे पिछले एक दिन में लगभग तीन बार बदलाव किये जा चुके हैं। आरआरबी अल्प 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी प्रकाशित होने पर उम्मीदवारों द्वारा आपत्तियों को जमा करने की तारीख बढ़ा कर दिनांक 14 सितम्बर 2018 कर दिया गया था। और अब फिर से इस तारीख को बढ़ा कर दिनांक 15 सितम्बर 2018 कर दिया गया।

उम्मीदवार अपनी आरआरबी अल्प परीक्षा 2018 की उत्तर कुंजी आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।उत्तर कुंजी उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रकाशित की गयी है। उत्तर कुंजी में प्रश्नों के साथ उस प्रश्न का सही उत्तर और उम्मीदवार के द्वारा चुने गए उत्तर दोनों प्रकाशित होंगे। उम्मीदवार अपने उत्तरों को मिला कर अपने अंकों का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम आरआरबी अल्प 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी की लिंक निचे लगा रहे हैं।

उत्तर कुंजी – यहां से देखें। 

उम्मीदवार अपनी आपत्तिओं को जमा करने से पूर्व इन बातों का ख़ास ख्याल रखें।

  • आपत्तियां केवल अंग्रेजी में दर्ज करें।
  • एक बार आपत्ति दर्ज करने के बाद उसे बदलने का मौका नहीं मिलेगा।
  • आपत्तियां केवल प्रश्नो और उनसे सम्बंधित विकल्पों के खिलाफ उठाई जा सकती हैं।

अपने विचार बताएं।