रेलवे भर्ती बोर्ड ने कल यानि कि 2 नवंबर 2018 को आरआबी एएलपी एंड तकनीशियन रिजल्ट घोषित कर दिया है। काफी दिनों की अटकलों के बाद आखिरकार आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी का परिणाम घोषित कर दिया गया है। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को कट अॉफ के अनुसार न्यूनतम अंक प्राप्त होंगे। वो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी 2 के लिए योग्य मान लिए जाएंगे। उन उम्मीदवारों को अगले पड़ाव की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

2 नवंबर 2018 को जारी हुए नोटिस में रेलवे भर्ती बोर्ड ने साफ कर दिया है कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 की परीक्षा 12 दिसंबर 2018 को शुरु होगी। और नोटिस के अनुसार 14 दिसंबर 2018 को परीक्षा खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी बता दी जाएगी। उम्मीदवारों को जानकारी एसएमएस, ई-मेल के द्वारा दे दी जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड उम्मीदवार परीक्षा से चार दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

लोको पायलट रिजल्ट 2018 जारी हो गया है। अपना रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद रेलवे भर्ती बोर्ड के होम पेज पर दिए आरआरबी एएलपी टेक्नीशियन 2018 रिजल्ट स्टेज 1 लिंक पर क्लिक करना होगा। रेलवे भर्ती बोर्ड ने जो रिजल्ट जारी किया है वो पी.डी.एफ फोम में है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 रिजल्ट में जो उम्मीदवार पास हो गए हैं। उन उम्मीदवारों के मेरिट और पोस्ट के चयन के आधार पर रोल नंबर दिए हुए हैं। उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने बाद उम्मीदवार पी.डी.एफ को डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रिजल्ट के साथ- साथ कट अॉफ भी जारी की है। जिसके आधार पर उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 के लिए योग्य माने जाएंगे। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपने स्कोर भी देख सकते हैं। 2 नवंबर 2018 से लेकर 11 दिसंबर 2018 तक उम्मीदवार अपना स्कोर देख सकते हैं। स्कोर देखने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर दिए गए लिंक को क्लिक करना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों के सामने लॉगिन विंडो आएगी। जिसमें उम्मीदवारों को जरुरी जानकारियों को भरना होगा। उसके बाद उम्मीदवार अपना स्कोर देख सकेंगे। उम्मीदवारों के प्राप्त स्कोर के आधार पर ही अगले पढ़ाव के लिए चयन होगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने पहले एक नोटिस जारी कर रिजल्ट जारी होने का संकेत दे दिया था। उस नोटिस में रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 का रिजल्ट 5 नवंबर से पहले जारी करने की बात कही थी। यह नोटिस आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन का रिजल्ट दिवाली से पहले जारी करने का था। और अब इस खबर पर मुहर भी लग गई है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 रिजल्ट वाले नोटिस में एक और अहम खबर को हवा दी थी। उस नोटिस में आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी 2 की परीक्षा के बारे में भी जानकारी थी। नोटिस के अनुसार आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 की परीक्षा 19 नवंबर 2018 के बाद से शुरु होने का अनुमान लगाया जा रहा था।

लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा कब होगी को लेकर कई खबरें आ रही थी। सोशल मीडिया की खबरों के अनुसार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा दिसंबर 2018 के मध्य में शुरु की जा सकती हैं। इस पर अब रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई है कि सीबीटी 2 परीक्षा 12 दिसंबर 2018 से 14 दिसंबर 2018 तक होगी।। और अब उम्मीदवारों का आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा का इंतजार भी खत्म हो गया है। सीबीटी 2 परीक्षा शुरु होने की तारीखों पर हो रही अटकलें अब साफ हो गई हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी स्टेज 1 की सीबीटी 1 परीक्षा 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 तक आयोजित की थी। सीबीटी 1 परीक्षा के आधार पर अब उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।