आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर आयी है, उनको बता दें कि आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 रद्द कर दिया गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने परिणाम 02 नवंबर, 2018 को घोषित किया गया था। आरआरबी ने ऐसा इसलिए किया है कि अभी हाल ही में हुई स्क्रूटिनी में कुछ उत्तरों में गलतियां पायी गयीं थी जिसके कारण रेलवे ने पूरी परीक्षा की दोबारा से जाँच कराने को और रिजल्ट जारी करने को बोला है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार बोर्ड सभी उत्तरों की जांच कर रहा है और फिर से जल्द ही संशोधित स्कोर और चयन सूची जारी करेगा। इस खबर को पढ़ कर 48 लाख लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती में शामिल उम्मीदवार सदमे में आ सकते हैं। उन्हें फिर से जानना होगा कि उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है या नहीं।

आरआरबी ने जारी नोटिस में रिजल्ट को रद्द करने के कारण को साफ़-साफ़ बताया है। 02 नवंबर को आरआरबी एएलपी रिजल्ट के साथ, फाइनल आंसर की भी जारी की गयी थी। परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों ने और विशेषज्ञों ने जारी उत्तर कुँजी खिलाफ आपत्ती दर्ज़ की थी। उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत प्रतिनिधित्व वैध है और अब आरआरबी सभी उत्तरों की दोबारा से जांच कर रहा है। उत्तर की पुन: जांच से उम्मीदवारों के अलग स्कोर आने की उम्मीद है। इसलिए, आरआरबी एएलपी चयन सूची भी अलग-अलग होगी। उम्मीदवार नीचे से आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

सभी आरआरबी की वेबसाइट पर आरआरबी एएलपी का संशोधित परिणाम जारी किया जाएगा। इसे जांचने के लिए, उम्मीदवारों को चयनित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर चयन सूची (जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में होगी) में अपना रोल नंबर देखना होगा। उम्मीदवारों का स्कोर कार्ड लॉगिन के माध्यम से मिलेगा।

अब दोबारा से रिजल्ट जारी होने के कारण आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 में देरी हो रही है। पहले जारी अधिसूचना के अनुसार आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा 12 – 14 दिसंबर 2018 को आयोजित होनी थी जिसे अब कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा 12 दिसंबर की बजाय 24 दिसंबर से शुरू होगी। जल्द ही आरआरबी सीबीटी 2 के लिए पूरा कार्यक्रम जारी करेगा।

आरआरबी एएलपी स्टेज सीबीटी 2 में दो भाग शामिल होंगे पार्ट ए और बी। दोनों पार्ट्स बहुत महत्वपूर्ण हैं हालांकि केवल पार्ट ए के स्कोर का उपयोग अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार करने में किया जाएगा। दूसरी ओर, सीबीटी 2 का पार्ट बी केवल योग्यता प्राप्त करने के लिए होगा। दोनों भागों में, प्रश्न बहु विकल्प प्रकार के होंगे। हालांकि, भाग ए में प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी और भाग बी में यह 75 होगी।

भाग ए को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट मिलेगा और भाग बी की अवधि 60 मिनट होगी। भाग ए में प्रश्न गणित, सामान्य खुफिया और तर्क, बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग, और वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता से पूछा जाएगा। हालांकि, भाग बी में, प्रश्न रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशक (डीजीईटी) द्वारा निर्धारित व्यापार पाठ्यक्रम से पूछा जाएगा।

आरआरबी ने दोनों हिस्सों के लिए कट ऑफ प्रतिशत का भी उल्लेख किया है। भाग ए अर्हता प्राप्त करने के लिए, यूआर श्रेणी के उम्मीदवारों को 40% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। ओबीसी और एससी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ प्रतिशत 30% है और एसटी उम्मीदवारों के लिए समान है 25%। भाग बी में पास करने के लिए, उम्मीदवारों को श्रेणी के बावजूद 35% स्कोर करने की आवश्यकता है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।