रेलवे भर्ती बोर्ड के लोको पायलट रिजल्ट 2018 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।30 अक्टूबर 2018 को जारी हुए रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार परिणाम 5 नवंबर 2018 तक जारी करने की घोषणा की गई। लोको पायलट रिजल्ट २०१८ दिनांक 2 नवंबर 2018 को जारी हो गए हैं। सीबीटी 1 परीक्षा के परिणाम के साथ ही सीबीटी 2 परीक्षा की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं। बता दें कि सीबीटी 2 परीक्षा 12 दिसंबर 2018 से 14 दिसंबर 2018 तक आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि दिनांक 30 नवंबर 2018 को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जारी नोटिस में बताया गया था कि सीबीटी 2 परीक्षा 19 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। वहीं सोशल मीडिया में यह खबर तेजी से फैलती जा रही है कि सीबीटी 2 परीक्षा मध्य दिसंबर 2018 में आयोजित की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने सोशल मीडिया पर चल रहे इन अटकलों की पुष्टि कर दी है। 19 नवंबर 2018 को होने वाली सीबीटी 2 परीक्षा की अनुमानित तारीख स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अब 12 दिसंबर 2018 से आयोजित होगी। सीबीटी 1 उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा की तैयारियों के लिए सभी ट्रेड के सिलेबस आधिकारिक साइट पर दिए गए हैं। सीबीटी 1 परीक्षा उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है।

लोको पायलट रिजल्ट 2018 रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। लोको पायलट टेक्नीशियन सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपने परिणाम और स्कोर कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। बता दें कि परिणाम केवल ऑनलाइन माध्यम से जारी किए गए हैं। उम्मीदवार अपने परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद रिजल्ट के लिंक को खोलें। लिंक खोलते ही उम्मीद्वारों के सामने उनका परिणाम खुल जाएगा। परिणाम पीडीएफ फॉर्म में होगा। उम्मीदवार अपने परिणाम डाउनलोड करके उसे भविष्य के लिए सुरक्षित भी रख सकते हैं।

स्कोर कार्ड देखने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें। एएलपी स्कोर कार्ड देखने के लिए स्कोर कार्ड की लिंक पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना आवश्यक है।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 की सीबीटी 1 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के लिए आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करने होंगे। आवेदन पत्र रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। बता दें कि सीबीटी 2 एग्जाम से कुछ दिनों पहले प्रवेश पत्र जारी हो जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आरआरबी एएलपी टेक्नीशियन रिजल्ट 2018 की सीबीटी 2 परीक्षा दो भागों में आयोजित होंगी। दोनों भाग क्रमशः पार्ट ए और पार्ट बी हैं। पार्ट ए की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया जाएगा। पार्ट बी की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट दिए जाएंगे। इस भाग में कुल 75 प्रश्न आएंगे।

आरआरबी सीबीटी 2 की परीक्षा में उत्तीर्ण असिस्टेंट लोको पायलट के पद के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया में उपस्थित होना आवश्यक है। सरकारी रिजल्ट लोको पायलट परीक्षा में उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) देना होगा। वहीं ऐसे उमीदवार जिन्होंने टेक्नीशियन के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी। सूची में चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि टेक्नीशियन के पद के उम्मीदवारों को सीबीएटी परीक्षा नहीं देनी होगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।