रेलवे के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आरआरबी एएलपी के लिए होने वाली दूसरी सीबीटी के परीक्षा केंद्र की जानकारी आरआरबी परीक्षा तिथि से दस दिन पहले घोषित कर देगा। आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती की सीबीटी 2 परीक्षा 20 जनवरी 2019 से शुरु होने वाली है और यह परीक्षा 23 जनवरी 2019 तक चलेगी। तो इस आधार पर आरआरबी सीबीटी से दस दिन पहले यानी कि 10 जनवरी 2019 को परीक्षा केंद्रों की जानकारी जारी कर देगा।

सीबीटी 1 में चयनित उम्मीदवार सीबीटी 2 के लिए अपने परीक्षा केंद्र, शहर की जानकारी 10 जनवरी से अपने द्वारा चुने गए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। एग्जाम सेंटर की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करना होगा।

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा सीबीटी 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी 2019 के तीसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा से 4 दिन पहले सीबीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर देते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी एडमिट कार्ड सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में पास हो गए हैं। रेलवे द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने पर उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर सकेंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। होम पेज पर उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड का अॉप्शन मिलेगा। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। इसके बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन को दबाना है। एडमिट कार्ड दिखाई देने के बाद उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती की सीबीटी 2 परीक्षा दो पार्ट में आयोजित की जाएगी। पार्ट ‘ए’ और पार्ट ‘बी’। पार्ट ‘ए’ में कुल 100 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। पार्ट ‘ए’ में उम्मीदवारों से गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, करंट अफेयर्स, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। पार्ट ‘बी’ में उम्मीदवारों से चुने गए ट्रेड के अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे। पार्ट ‘बी’ कुल 75 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा। पार्ट ‘बी’ में उम्मीदवारों को ट्रेड सिलेबस के अनुसार परीक्षा देनी है।

आआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा के रिजल्ट परीक्षा होने के कुछ समय बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जो उम्मीदवार रेलवे द्वारा आयोजित की गई आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भी चयनित उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस चरण में उम्मीदवारों को मांगे गए सारे डॉक्यूमेंट को लेकर जाने हैं। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 1 परीक्षा 9 अगस्त 2018 से 4 सितंबर 2018 तक चली। सीबीटी 1 परीक्षा के रिवाइज्ड परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।