आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी

रेलवे ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा का रिवाइज्ड रिजल्ट 20 दिसंबर 2018 को जारी किया जा सकता है। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन रिवाइज्ड रिजल्ट के देरी से जारी होने के कारण आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि रेलवे के जारी किए गए नोटिस के अनुसार आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा अब 21 जनवरी 2019 से लेकर 23 जनवरी 2019 तक आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी स्टेज 1 परीक्षा में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

आपको बता दें कि आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा का परिणाम 2 नवंबर 2018 को जारी कर दिया गया था। लेकिन आरआरबी एएलपी रिवाइज्ड परिणाम जारी होने के बाद कुछ छात्रों ने आंसर की से जुड़ी आपत्ती जताई। जिसके बाद रेलवे ने मामले की जांच करने को कहा और साथ ही रिवाइज्ड परिणाम जारी करने को भी कहा। अब उम्मीद जताई जा रही है कि आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी रिवाइज्ड परिणाम 20 दिसंबर 2018 को जारी किया जा सकता है।

रेलवे ने उम्मीदवारों के लिए आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा का नया शेड्यूल भी जारी कर दिया है। आपको बता दें कि स्टेज 2 सीबटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इस समय में उम्मीदवारों को पार्ट ‘ए’ और पार्ट ‘बी’ को हल करना होगा। पार्ट ‘ए’ के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवारों को निर्धारित समय में हल करने होगें। पार्ट ‘ए’ में कुल 4 विषयों से प्रश्न आएंगे। जिसके लिए एग्जाम पैटर्न और सिलेबस भी जारी किया गया है।

पार्ट ‘ए’ की परीक्षा कुल 100 अंक की होगी। गणित विषय कुल 25 अंक का होगा जिसमें कुल 25 प्रश्न आएंगे। सामान्य खुफिया और तर्क विषय से कुल 25 अंक का होगा जिसमें कुल 25 प्रश्न आएंगे। मूल विज्ञान और इंजीनियरिंग विषय से कुल 40 अंक का होगा जिसमें कुल 40 प्रश्न आएंगे। सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों विषय से कुल 10 अंक का होगा जिसमें कुल 10 प्रश्न आएंगे। आपको बता दें कि ऊपर दिया गया अंको का विवरण फाइनल नहीं है। इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। इसके बाद पार्ट बी की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पार्ट ‘बी’ की परीक्षा ट्रेड के अनुसार आयोजित की जाएगी। रेलवे ने ट्रेड सिलेबस पहले ही जारी कर दिया है। उम्मीदवारों को पार्ट ‘बी’ की परीक्षा के लिए अपनी ट्रेड के अनुसार ही तैयारी करनी होगी। पार्ट ‘बी’ की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 80 मिनट का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि पार्ट ‘बी’ की परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवारों को निर्धारित समय में हल करने होगें। आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा अब 21 जनवरी 2019 से 23 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि एएलपी एंड तकनीशियन स्टेज 2 एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे।

अपने विचार बताएं।