आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन 21,22 और 23 जनवरी 2019 को देश भर किया गया है। लेकिन कुछ स्थानों पर सर्बर समस्या के कारण परीक्षा नहीं हो पाई। रेलवे बोर्ड ने कुछ स्थानों पर रद्द हुई परीक्षा के लिए नई तारीख का ऐलान कर दिया है। बता दें कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 रद्द हुई परीक्षा का अयोजन 08 फरवरी 2019 को किया जायेगा। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा को आइडियल इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, कल्याणी( टीसी कोड-1942), टीसीएस गीतोबितान साल्ट लेक, कोलकाता (टीसी कोड -8116) और रीजेंट एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन, कोलकाता स्थानों पर रद्द किया गया था। सीबीटी 2 परीक्षा रद्द होने के कारण बहुत उम्मीदवारों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ा।

आरआरबी सीबीटी 2 रद्द हुई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 4 फरवरी 2019 को स्थानीय आधिकारिक साइट पर जारी कर दिए गए है।  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले स्थानीय रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करना है। फिर उम्मीदवारों को लॉगिन पेज पर अपना यूजर आईडी, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा डालकर पेज को लॉगिन करना है। लॉगिन का बटन दबाते ही एडमिट खुल जायेगा फिर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। सीबीटी 2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा। बता दें कि सीबीटी 2 परीक्षा में उम्मीदवारों को दो पेपर ए और बी  आयोजित किये जायेंगे। पेपर ए से उम्मीदवारों से मैथ्स विषय से 25 मार्क्स के लिए सवाल पूछें जायेंगे, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषय से 25 मार्क्स के लिए सवाल पूछें जायेंगे, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग विषय से 40 मार्क्स के लिए सवाल पूछें जायेंगे और जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स विषय से 10 मार्क्स के लिए सवाल पूछें जायेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि पेपर ए कुल 100 मार्क्स का होगा जिसके के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। वहीं हम पेपर बी की बात करें तो उसमें उम्मीदवारों से कुल 75 प्रश्न पूछें जायेंगे। पेपर बी के लिए उम्मीदवार को कुल 60 मिनट का समय दिया जायेगा। सीबीटी 2 परीक्षा पेपर ए पास करने के लिए सामान्य वर्ग 40 प्रतिशत, एससी वर्ग 30 प्रतिशत और एसटी वर्ग को कम से कम 25 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य है। जो उम्मीदवार परीक्षा और इंटरव्यू में पास हो जायेंगे उन उम्मीदवारों 19,900/-(+ ग्रेड पे) रुपये प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। इस बार रेलवे बोर्ड ने 64371 पदों पर भर्तियां निकाली है। इन पदों के लिए लगभग करोड़ों उम्मीदवारों आवेदन किया है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।