आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 स्टेज 1 सीबीटी 2 नवंबर 2018 को आ चुका है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 का रिजल्ट 2 नवंबर 2018 को घोषित किया जा चुका है। रेलवे भर्ती बोर्ड के परिणाम जारी करने के बाद क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों की संख्या बताई जा सकती है। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 के लिए र्सिफ 5,88,604 उम्मीदवारों को एएलपी सीबीटी 2 देने का मौका मिलेगा। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि एएलपी स्टेज 2 सीबीटी के लिए  9.5 लाख उम्मीदवार चुने जाएंगे। चुने गए उम्मीदवारों की संख्या देखकर बताया जा सकता है कि चयनित उम्मीदवारों की संख्या बहुत कम है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों का रिजल्ट पी.डी.एफ फॉर्म में जारी किया है। रिजल्ट उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

आरआरबी एएलपी स्टेज 2 के सूचना ब्रोशर के अनुसार निकाली गई भर्तियों से 15 गुना ज्यादा उम्मीदवारों को एएलपी स्टेज 2 सीबीटी के लिए चुना जाना था। जो लगभग 9.5 लाख के करीब है क्योंकि आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन के लिए कुल 64,371 भर्तियां निकाली गई हैं। लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड ने र्सिफ 5,88,604 उम्मीदवारों को अगले पड़ाव के लिए चुना है। जो अनुमानित संख्या से बहुत कम है। हालांकि रेलवे भर्ती ने यह भी कहा था कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 के लिए चयनित उम्मीदवारों कि संख्या बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा आरआरबी इलाहाबाद से आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी के लिए उम्मीदवार चुने गए हैं। आरआरबी इलाहाबाद से चुने गए उम्मीदवारों कि संख्या 83,309 है। आरआरबी इलाहाबाद के बाद सबसे ज्यादा उम्मीदवार सिकंदराबाद से चुने गए हैं। आरआरबी सिकंदराबाद से चयनित उम्मीदवारों की संख्या कुल 68,796 है। इसके बाद आरआरबी मुबंई और आरआरबी तिरुवनंतपुरम में सबसे ज्यादा उम्मीदवारों को चुना गया है। यहां पर उम्मीदवारों की संख्या 53,074 और 5,093 है। इन आरआरबी बोर्ड में जितने पदों पर भर्ती निकाली गई है। उससे अधिक संख्या में उम्मीदवार आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी के लिए चुने गए हैं।

आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी के रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को अब एएलपी सीबीटी 2 की तैयारी करेंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। सीबीटी 2 की परीक्षा दिसंबर 2018 के तीसरे हफ्ते में शुरु हो जाएगी। आपको बता दें कि आरआरबी एएलपी एंड तकनीशिन सीबीटी 2 की परीक्षा 12 दिसंबर 2018 से शुरु होगी। और रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार 14 दिसंबर 2018 को परीक्षा खत्म हो जाएगी।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 की सीबीटी 1 परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड 2018 परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे। आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। नहीं तो उम्मीदवार को किसी भी हालत में परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा 2018 दो भागों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा पैटर्न जारी किया गया है। पहला भाग पार्ट ए है और दूसरा भाग पार्ट बी है। पार्ट ए में उम्मीदवारों से कुल 100 प्रश्न पूंछे जाएंगे। पार्ट ए को हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 90 मिनट का समय होगा। वहीं पार्ट बी में उम्मीदवारों को कुल 75 प्रश्नों को हल करना होगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के पास 60 मिनट का समय होगा। आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित समय में प्रश्नों का उत्तर देना होगा। आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को उपस्थित होना जरुरी है।

आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा में गणित, सामान्य ज्ञान और तर्क, मूल विज्ञान, इंजीनियरिंग, सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों से जुड़े प्रश्न पूंछे जाएंगे। पार्ट ए सबके लिए एक जैसा होगा। और पार्ट बी की परीक्षा ट्रेड के अनुसार होगी। सभी उम्मीदवारों को उनके ट्रेड सिलेबस के अनुसार प्रश्न पूंछे जाएंगे। पार्ट बी में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 35% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।