रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए हेल्प डेस्क की सुविधा शुरु कर दी है। इस हेल्प डेस्क की मदद से उम्मीदवार अपने सवाल पूंछ सकते हैं। उम्मीदवार इस सहायता केंद्र में परीक्षा से जुड़ी कोई भी परेशानी से जुड़े सवाल पूंछ सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़े सवालों को डालने के लिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को जरुरी जानकारियों को डालना होगा। उम्मीदवारों से लॉगिन करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी पूंछी जाएंगी। जानकारी सही से डालने के बाद उम्मीदवार लॉगिन कर सकते हैं।

सहायक लोको पायलट एंड तकनीशियन सहायक केंद्र में लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनकी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दिखाई देगी। जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर, उम्मीदवार का नाम और उम्मीदवार के पिता का नाम। जिस पेज पर यह सारी जानकारी दी हुई है। उसी पेज पर आपको हेल्प डेस्क के नाम से एक अॉपशन दिखाई देगा। अपने सवाल को रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारियों तक पहुंचाने के लिए अब आपको आगे की प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

हेल्प डेस्क अॉपशन को क्लिक करने के बाद आपके सामने हेल्प डेस्क की विंडो खुलेगी। उम्मीदवार पेज दिए “नया सवाल पूछने के लिए यहाँ क्लिक करें” अॉपशन पर जाएं। उस अॉपशन को क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने शिकायत फॉर्म का पेज खुल जाएगा। सबसे पहले शिकायत फॉर्म में उम्मीदवार को अपनी समस्या श्रेणी को चुनना होगा। इसमें उम्मीदवारों को कई अॉपशन मिलेंगे उसमें उम्मीदवारों को अपनी शिकायत से जुड़ी श्रेणी को चुनना होगा।

इसमें आपको चार अॉपशन में से किसी एक को चुनना होगा। पहला अॉपशन आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी रिजल्ट का है। दूसरा अॉपशन आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा तारीख का है। तीसरा अॉपशन आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी ट्रेड सिलेबस का है। और आखिरी अॉपशन अन्य प्रश्न का है। इन चारों में से आपको किसी को भी लेकर शिकायत है। तो आप इन से जुड़ी अपनी शिकायत डाल सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी शिकायत का प्रकार भी डालना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी शिकायत को अच्छे से बताने के लिए जगह भी दे रखी है। यहां पर उम्मीदवार अपनी शिकायत को साफ साफ शब्दों में लिखकर अच्छे से बता सकते हैं। यह सारे स्टेप्स फोलो करने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन को दबाकर अपनी शिकायत दर्ज कर दें।

अगर उम्मीदवारों को बाकी लोगों के सवाल देखने है। तो उम्मीदवार समस्या श्रेणी के पेज पर ही “यहां क्लिक करें” का अॉपशन दे रखा है। वहां क्लिक करने के बाद उम्मीदवार बाकी उम्मीदवारों के द्वारा पूंछे गए सवालों को देख सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए यह जरुरी बात है कि अगर जो शिकायत आप डालने वाले हैं। अगर वो शिकायत पहले से किसी और ने डाल रखी है। तो आप कोई और शिकायत डाल लें। जिससे आरआरबी की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब मिलें।

जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी स्टेज 1 सीबीटी में पास हो गए हैं। वो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी देने के योग्य हो गए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा 12 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार 14 दिसंबर 2018 को आखिरी परीक्षा आयोजित की जाएगी। आआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा के लिए आरआरबी एएलपी एडमिट कार्ड 2018 परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड निकाल सकेंगे।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा 2018 दो भागों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा पैटर्न जारी किया गया है। पहला भाग पार्ट ए होगा और दूसरा भाग पार्ट बी होगा। पार्ट ए में उम्मीदवारों से कुल 100 प्रश्न पूंछे जाएंगे। जिसके लिए उम्मीवारों को 90 मिनट मिलेेंगे। पार्ट बी में उम्मीदवारों से कुल 75 प्रश्न पूंछे जाएंगे। जिसके लिए उम्मीवारों को 60 मिनट मिलेेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।