ALP result

रेलवे भर्ती बोर्ड यानी कि आरआरबी(RRB), 31 अक्टूबर 2018 तक एएलपी स्टेज 1 सीबीटी के लिए एएलपी 2018 परिणाम की घोषणा कर सकता है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड इलाहाबाद के अधिकारियों के मुताबिक, आरआरबी सिलेक्शन, पोस्ट सिलेक्शन, बैंक अकाउंट व अतिरिक्त विवरण के संशोधन के दस दिनों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। आरआरबी अधिकारियों के अनुसार, “नतीजे तब तक घोषित नहीं किए जा सकते जब तक उम्मीदवारों द्वारा आरआरबी के लिए अपनी योग्यता, पद, ट्रेड आदि में संशोधनों की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। इस प्रकार, हम 31 अक्टूबर 2018 तक किसी भी समय आरआरबी एएलपी परिणाम जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं।”

आरआरबी एएलपी के नतीज़े 21 भर्ती बोर्ड के लिए अलग-अलग जारी किये जायेंगे। आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों का एएलपी रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होगा जिसे उम्मीदवारों को डाउनलोड करना होगा। आरआरबी एएलपी परिणाम में योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर दिए जायेंगे। चूँकि आरआरबी एएलपी के लिए उम्मीदवारों का चयन 2 सीबीटी के माध्यम से किया जायेगा। तो पहले जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की संख्या कम से कम 15 गुना कम हो जाएगी। मतलब यह है कि लगभग 965565 उम्मीदवारों को 64371 रिक्तियों के लिए आरआरबी एएलपी चरण 2 परीक्षा देनी होगी।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए 47 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हुए थे। आरआरबी एएलपी की चरण 2 परीक्षा नवंबर 2018 में आयोजित होने की उम्मीद है।

आरआरबी एएलपी और तकनीशियन परिणाम 2018 की जांच करने के लिए उम्मीदवार ये चरण अपना सकते हैं।

  • रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या यहाँ पर दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने आरआरबी का चयन करें।
  • आरआरबी एएलपी और तकनीशियन रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें।
  • परिणाम के पीडीएफ को डाउनलोड करें।
  • इसमें अपना पंजीकरण नंबर खोजें।

आरआरबी एएलपी 2018 स्कोर कार्ड, परिणाम जारी होने के कुछ दिन बाद उपलब्ध होगा। अभ्यर्थियों को अपने अंकों की जांच करने और स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने पंजीकरण नंबर और जन्मतिथि उपयोग लॉगिन के रूप में करना होगा जैसा कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए करना होता था।

स्टेज 2 सीबीटी में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को आरआरबी द्वारा निर्धारित मिनिमम कट ऑफ की ज़रुरत होगी। मानदंडों के मुताबिक, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि ओबीसी और एससी उम्मीदवारों को पहले चरण की परीक्षा में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे तथा एसटी उम्मीदवारों को कम से कम 25 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। क्वालीफाइंग कट ऑफ के अलावा, उम्मीदवारों को ओवर आल आरआरबी एएलपी कटऑफ अंक भी प्राप्त करने होंगे।

आपको बता दें कि, आरआरबी एएलपी 2018 स्टेज 1 सीबीटी 26,502 रिक्तियों के लिए, 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 तक आयोजित की गयी थी। हालांकि, बाद में, इन रिक्तियों को संशोधित किया गया था और बढ़ा कर रिक्तियों की संख्या 64,371 कर दी गई। जिसमें हाल ही में 37,869 नई रिक्तियों को जोड़ा गया, जिससे रिक्तियों में 143 प्रतिशत की वृद्धि हुई। भारतीय रेलवे में सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आरआरबी एएलपी की परीक्षा आयोजित की जाती है। आवेदकों को बता दें कि परीक्षा में चार चरण शामिल हैं – सीबीटी 1, सीबीटी 2, इसके पश्चात् सीबीएटी (कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा) और अंत में होगा दस्तावेज़ सत्यापन यानी कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन।

अपने विचार बताएं।