आरआरबी एएलपी रिवाइज्ड रिजल्ट दिनांक 20 दिसंबर को जारी किया जाएगा। बता दें कि यह रिवाइज्ड रिजल्ट स्टेज 1 की सीबीटी परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि रिवाइज्ड परिणाम रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपने आरआरबी एएलपी रिवाइज्ड रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीटी 2 परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

उम्मीदवारों को बता दें कि आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा का परिणाम दिनांक 02 नवंबर 2018 को जारी किया गया। आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन का रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ उम्मीदवारों ने उत्तर कुंजी से जुड़ी आपत्ती जताई। उम्मीदवारों के आपत्ति जताने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड ने मामले की जांच करने का आदेश दिया और साथ ही रिवाइज्ड परिणाम जारी करने को भी कहा। यह रिवाइज्ड परिणाम दिसंबर के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे। 

रिवाइज्ड परिणाम देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही सबसे पहले होम पेज खुलेगा। होम पेज पर रिवाइज्ड रिजल्ट की लिंक लगी होगी। उम्मीदवार रिवाइज्ड रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें। अब उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करें। विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका रिवाइज्ड परिणाम खुल जाएगा। 

आरआरबी लोको पायलट और तकनीशियन स्टेज 1 की सीबीटी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी और तकनीशियन स्टेज 2 की सीबीटी परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा दिनांक 02 नवंबर 2018 को जारी किए गए परिणाम के अनुसार लगभग 5,88,604 उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। 

स्टेज 2 की सीबीटी परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहले भाग की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न गणित, तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग), करंट अफेयर्स और मूल विज्ञान और इंजीनियरिंग (बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग) से पूछे जाएंगे। सीबीटी 2 के पहले भाग की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया जाएगा। सीबीटी 2 के दूसरे भाग की परीक्षा में डीजीइटी पाठ्यक्रम ट्रेड के अनुसार टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों की कुल संख्या 75 होगी। दूसरे भाग की सीबीटी 2 परीक्षा के लिए 1 घंटा समय तय किया गया है। आरआरबी एएलपी और तकनीशियन सीबीटी 2 परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। सीबीटी 2 परीक्षा के प्रवेश पत्र रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के नाम, क्रमांक संख्या, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि जानकारियां दर्ज होंगी। 

अपने विचार बताएं।