ररब अल्प परीक्षा यानि की रेलवे में लोको पायलट और तकनीशियन के लिए निकली 2018 में 26502 पदों के लिए लाखों लोगो ने आवेदन किया है अब भर्तियों की संख्या तो सीमित है तो ऐसे में देखना यह रहेगा कि कौन बाज़ी मारता है क्योंकि मेहनत तो हर कोई करता है नौकरी पाने के लिए बस अगर कही गलती होती है जिसकी वजह से चयन नहीं हो पाता तो वह मामूली सी गलती है जिसे हम अक्सर नकार देतें हैं तो ऐसे में आपको थोड़ी सतर्कता बरतने की जरुरत है और वह यह है कि आप परीक्षा के बारे में सारी जानकारी सही से पता कर लें। आज इस आर्टिकल में हम आपको रेलवे अल्प से जुड़ी जानकारी जैसे की आपका चयन कितने चरणों में होगा आपको किस चरण के लिए कितनी मेहनत जरुरी है यह बताने वाले हैं।

ररब अल्प चयन प्रक्रिया 2018

आरआरबी अल्प चयन प्रक्रिया के चार चरण होते हैं इसमें से किस चरण पर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है और किस चरण में आपको कितने नंबर लाना जरुरी है और कौन सा चरण केवल क्वालीफाइंग होगा। इन चरण के बारे में सारी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं आप इन सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  1. पहला चरण सीबीटी
  2. दूसरा चरण सीबीटी 
  3. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
  4. दस्तावेज़ सत्यापन

पहला चरण सीबीटी

विषय  प्रश्नों की संख्या  समय 
गणित 75 60 मिनट
सामान्य खुफिया और तर्क
सामान्य विज्ञान
सामान्य जागरूकता

इस चरण केवल उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए होगा इसमें जो उम्मीदवार पास हो जायेंगे वे ही केवल अगले चरण में जायेंगे

दूसरा चरण सीबीटी

आरआरबी एएलपी सीबीटी के इस दूसरे चरण में वह उम्मीदवार जायेंगे जो पहला चरण में पास हो जायेंगे। इस चरण में भी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे पर इस चरण के दो पार्ट होंगे जिन्हे सम्बंधित उम्मीदवारों को पास करना होगा।

Part विषय  प्रश्नों की संख्या  समय 
Part A गणित 100 90 मिनट
सामान्य खुफिया और तर्क
बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग
सामान्य जागरूकता
Part B प्रासंगिक ट्रेड 75 60 मिनट
कुल  175 2 घंटे  30 मिनट 
  • पहले और दूसरे दोनों ही सीबीटी चरणों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा
  • प्रश्नो के लिए आवंटन किये गए नंबर में से 1/3 प्रत्येक गलत क्वेश्चन के लिए कटेगा
  • यदि आपने एएलपी के लिए आवेदन किया है और द्वितीय चरण सीबीटी में पास हुए है तो उसे कंप्यूटर सत्यापन योग्यता परीक्षा के लिए दस्तावेज़ सत्यापन के बाद उपस्थित होना होगा।
  • कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षण के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा में केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर विकल्प होंगे।
  • यदि आप तकनीशियनों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको सीबीटी के दोनों चरणों के बाद सीधे दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट

  • यह टेस्ट केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जिन्होंने केवल अल्प के लिए आवेदन किया है।
  • इसमें उम्मीदवार को काम से काम 42% नंबर लाना जरुरी है
  • यह 42% सबके लिए जरुरी है इसमें किसी तरह की कोई छूट नहीं है।

दस्तावेज़ सत्यापन

अगर आप तकनीशियन के मामले में सीबीटी के दोनों चरण पास करते हैं और अल्प के मामले में उसके दोनों चरण पास करते हैं तो आपको दस्तावेज़ सत्यापन के  लिए बुलाया जायेगा जैसे की अब आप यहाँ पहुंच चुके हैं तो अब आपकी मंज़िल दूर नहीं इसके बाद कट-ऑफ सूचि जारी होगी और अगर आप उस के अंदर आते हैं तो आपका चयन पक्का है।

3 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।