हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर स्थित नालंदा परीक्षा केंद्र में रेलवे भर्ती परीक्षा के दौरान छात्रों को हुई कठिनाई। बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली जम्मू – श्रीनगर में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों के लिए दूसरे चरण की परीक्षा के दौरान सर्वर डाउन होने के कारण लगभग 40 छात्रों को परीक्षा केंद्र से बहार निकाला गया। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जा रही थी। बुधवार यानि दिनांक 23 जनवरी 2019 को आयोजित हो रही रेलवे की परीक्षा नहीं दे पाने के कारण छात्रों में आक्रोश था।

रेलवे भर्ती के द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने के लिए हिमाचल प्रदेश के साथ चेन्नई, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से भारी संख्या में उम्मीदवार पहुंचे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों ने यह आरोप लगाया है कि पहला चरण पूरा होने के बावजूद दूसरे चरण की परीक्षा में सर्वर डाउन होने की बात कह कर कुछ ट्रेड के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र से बहार निकाल दिया गया।

परीक्षा केंद्र से बहार निकाले जाने के बाद परीक्षार्थियों के इसका काफी विरोध किया। हालात ख़राब होते देख परीक्षा केंद्र में पुलिस बुलानी पड़ी। मौके पर मौजूद कुछ उम्मीदवारों ने बताया कि वे सुबह 7:30 बजे से परीक्षा शुरू होने के इंतज़ार में थे लेकिन उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया गया। वहीं कुछ उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुरू करा दी गई।

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने परीक्षा केंद्र के बहार बोर्ड लगा कर यह सूचना दी कि सर्वर डाउन होने के कारण जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो सके उनके लिए दुबारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि यह सुचना रेलवे बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी कर दी है।

बता दें कि रेलवे भर्ती द्वारा आयोजित होने वाली सहायक लोको पायलट एन्ड तकनीशियन भर्ती 2018 की सीबीटी 1 की परीक्षा समाप्त की जा चुकी है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल हुए। आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 की सीबीटी 2 परीक्षा 21 जनवरी 2019 से 23 जनवरी 2019 तक आयोजित की गई। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है। वहीं उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तय की गई है। बता दें कि अधिकतम आयु सीमा पहले 28 वर्ष तय की गई थी। बाद में सभी श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में दो साल की छूट प्रदान कर दी गई।  आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) 2 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे गए। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया गया।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।