आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी कर दिया गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट 4 मार्च 2019 को जारी कर दिया गया था। उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से था। उम्मीदवारों का रिजल्ट सभी निर्धारित रेलवे जोन की वेबसाइट पर जारी किया गया है। आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 3 महीने तक चली इतनी बड़ी परीक्षा के चलते रिजल्ट जारी होने में काफी समय लग गया। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने के बाद उम्मीदवारों ने रिजल्ट में गड़बड़ी होने की बात कही। साथ ही उम्मीदवारों ने रेलवे भर्ती बोर्ड से दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग की है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 में गड़बड़ी होने की बात पर रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब जवाब दे दिया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि जो रिजल्ट जारी किया गया है वो सही है और गड़बड़ी से साफ इंकार किया है। साथ ही रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि जो ग्रुप डी भर्ती सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है उसमें अधिकतम नोर्मलाइज्ड अंक 126.13 हैं और जिन उम्मीदवारों के 100 अंक से ज्यादा अंक आए हैं वो गलत नहीं है। इसके साथ ही रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस में जिस प्रक्रिया से उम्मीदवारों का रिजल्ट निकाला है उस फॉर्मूला को भी बताया है।

नोर्मलाइज्ड अंकों का निर्धारण निम्नलिखित प्रक्रिया के आधार पर किया जाता है। Xn = (Sn / S1) * (X-Xav) + Yav, जहां Sn स्टैण्डर्ड डेविएशन है जो कि उच्चतम औसत अंक के लिए है। S1 : उस अंक का स्टैण्डर्ड डेविएशन है जिसका स्कोर नोर्मलाइज्ड करना है। X उम्मीदवार के रॉ स्कोर हैं, Xav पारी का सरल औसत है और Yav उच्चतम औसत है जिसको नोर्मलाइज्ड करना है।

उम्मीदवार दिए गए फॉर्मूले से अपना रिजल्ट खुद से भी निकाल सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के रिजल्ट में भी पहले भी ऐसा हो चुका है कि उम्मीदवारों के अंक कुल अंक से ज्यादा आ जाते हैं। आरआरबी ने इस बात को सामान्य बताया है और फॉर्मूले को लेकर रेलवे ने यह कहा कि इस फॉर्मूले का इस्तेमाल रेलवे के द्वारा 2000 से किया जा रहा है। यह फॉर्मूला मार्क्स को नार्मलाइज्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने पर चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि अगला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण का होगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के आरआरबी ग्रुप डी पीईटी एडमिट कार्ड 2018 – 2019 जारी किए जाएंगे। इसमें उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता का टेस्ट लिया जाएगा। इस चरण में महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग अलग नियम तय किए गए हैं। पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो के वजन को 100 मीटर की दूरी तक 2 मिनट के अंदर लेकर जाना है। साथ ही 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सैकंड के समय में पूरा करना है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन उठाना है जिसको 100 मीटर की दूरी तक 2 मिनट के समय में लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सैकंड में पूरा करना है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।