रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के बाद स्टेज 2 सीबीटी का आयोजन भी करा सकता है। सूत्रों के मुताबित आरआरबी ऐसा इसलिए कराने के लिए सोच रहा है कि भर्ती को पूरी तरह से नक़ल रहित की जाये और सिर्फ योग्य दावेदारों को ही नौकरी मिले। ख़बरों के मुताबित देश भर में कई जगह सीबीटी परीक्षा के दौरान कई सारे नक़लची पकड़े गए हैं। परीक्षा को नक़ल मुक्त रखने के पुख्ता इंतेज़ाम होने के बावजूद भी कई नक़ल गिरोह सक्रिय हैं।

आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 17 सितम्बर से शुरू हुई हैं जो कि दिसंबर 2018 तक चलेंगी। परीक्षा के शुरू होते ही परीक्षा में नक़ल होने की खबरें आने लगी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी के समीप एक एग्जाम सेंटर में एक साथ 7 नक़लची पकड़े गए थे जो कि किसी दूसरे उम्मीदवार की जगह परीक्षा दे रहे थे। इसी तरह बिहार में भी कुछ नकलची पकड़े गए हैं। वहीं हरियाणा के हिसार में भी नक़लची माइक्रो मोबाइल से नक़ल करते पकड़े गए हैं।

इन सब घटनाओं की वजह से ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, ग्रुप डी भर्ती के लिए एक और चरण की परीक्षा का आयोजन करने के बारे में विचार कर रहा है। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए आरआरबी दूसरी परीक्षा का आयोजन करेगा। ऐसे बहुत से नक़लची होंगे जो कि पकड़े जाने से बच गए हैं। ऐसे अयोग्य उम्मीदवारों के लिए स्टेज 2 सीबीटी का आयोजन ज़रूरी है। जिससे कि सिर्फ योग्य उम्मीदवारों को नौकरी मिल सके।

Read this news in English

आपको बता दें कि ओडिशा में “तितली” चक्रवात के कारण 11, 12 अक्टूबर 2018 को टाली गयी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के आयोजन हेतु परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गयी है। तितली चक्रवात और भारी बारिश के कारण, उड़ीसा में स्थिति इतनी खराब थी, उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। इस मामले को ध्यान में रखते हुए आरआरबी भुवनेश्वर ने 10 अक्टूबर 2018 को परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा रद्द कर दी थी। परीक्षा के पुन: आयोजन के लिए 06 नवंबर 2018 को रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी कर दिया है।

आरआरबी समूह डी परीक्षा की प्रक्रिया 17 सितंबर, 2018 को शुरू की गई थी और ग्रुप डी एडमिट कार्ड 13 सितंबर 2018 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गए थे। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा का आयोजन एक दिन में 3 शिफ्ट के माध्यम से करता हैं जो की 90 मिनट की होती है। पहली शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से शुरू होती है, दूसरी शिफ्ट 11:00 बजे से शुरू होती है जबकि परीक्षा की तीसरी और आखिरी शिफ्ट शाम शाम 04:00 बजे से होती है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित ग्रुप डी परीक्षा में करीब 1 करोड़ 89 हज़ार उम्मदीवार शामिल हो रहे हैं।

आपको एक और खबर बता दें कि आरआरबी एएलपी एन्ड तकनीशियन भर्ती के लिए आयोजित हुई सीबीटी 1 का रिजल्ट, रेलवे बोर्ड ने रद्द कर दिया है। सीबीटी 1 के लिए जारी हुई आंसर की में कुछ गलतियां थी जिस पर उम्मीदवारों ने आपत्ती दर्ज की थी जिस की वजह से रेलवे भर्ती बोर्ड दोबारा से पूरी जाँच करेगा और पुनः संशोधित रिजल्ट सभी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। जिसके कारण एएलपी सीबीटी 2 की परीक्षा तिथि को भी आगे बढ़ाना पड़ा जो कि पहले 12 से 14 दिसंबर 2018 को आयोजित होने थी वो अब 24 दिसंबर से आयोजित होगी।

जिन भी उम्मीदवारों ने रेलवे पुलिस बल में भर्ती होने के लिए आवेदन किया था तो उनको बता दें की रेलवे ने आरपीएफ भर्ती परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया है। आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई की भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन 19 दिसंबर से शुरू होगा। आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई के लिए कुल 9739 रिक्तियां हैं जिनमे से लगभग 50% रिक्ति महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।