रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई सीबीटी 1 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क वापस करने की घोषणा की है। बता दें कि केवल उन उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क वापस किए जाएंगे जिन्होंने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के लिए परीक्षा दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने यह सुचना दिनांक 12 दिसंबर 2018 को जारी किए गए नोटिस के माध्यम से दी है।

गौरतलब है कि आरआरबी ने पहले भी उम्मीदवारों से बैंक खाता विवरण मांगा था। बैंक खाता का विवरण जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 01 अक्टूबर 2018 तय की गई थी। कुछ उम्मीदवारों ने बैंक खाता नहीं भरा एवं कुछ उम्मीदवारों ने बैंक खाता विवरण अधूरा अथवा गलत भरा। इस कारण आरआरबी ने कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया। परीक्षा शुल्क वापस करने के लिए आरआरबी ने पुनः खाता विवरण मांगा है। ऐसे उम्मीदवारों को दिनांक 17 दिसंबर 2018 को एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा।

बता दें कि खाता विवरण दर्ज करने की लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। लिंक दिनांक 18 दिसंबर 2018 को खोले जाएंगे। बैंक खाता का विवरण जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 25 अक्टूबर 2018 तय की गई है। इस बार गलत बैंक खाता विवरण भरने वाले उम्मीदवारों को पुनः अवसर नहीं दिया जाएगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार खाता धारक का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड एवं बैंक खाता संख्या भरते समय सावधानी रखें। बैंक खाता विवरण सबमिट करने के बाद मॉडिफाई करने का अवसर नहीं दिया जाएगा।

बता दे की सभी सामान्य उम्मीदवारों एवं अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों से 500 रूपए परीक्षा शुल्क लिए गए थे। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्लूडी एवं महिला वर्ग के उम्मीदवारों से 250 रुपए परीक्षा शुल्क लिए गए थे। रेलवे की तरफ से आयी सुचना के अनुसार सामान्य उम्मीदवारों एवं अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों को 400 रूपए वापस किए जाएंगे। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्लूडी एवं महिला वर्ग के उम्मीदवारों को सम्पूर्ण शुल्क वापस कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि आरआरबी एएलपी भर्ती में कुल 64371 रिक्त पदों के लिए आवेदन जारी किए गए। यह भर्तियां सहायक लोको पायलट एवं अन्य तकनीशियन पद के लिए जारी किए गए। इस भर्ती के लिए आवेदन दिनांक 03 फरवरी 2018 को शुरू की गई। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 31 मार्च 2018 को समाप्त हुई। आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 की परीक्षा के लिए दिनांक 05 अगस्त 2018 को प्रवेश पत्र जारी किए गए। आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 की परीक्षा दो भागों में आयोजित की गई। पहला भाग यानि सीबीटी 1 की परीक्षा दिनांक 09 अगस्त 2018 से शुरू हो कर दिनांक 04 सितम्बर 2018 तक आयोजित की गई। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। बता दें कि सीसीटी 2 परीक्षा दिनांक 21 जनवरी 2018 से दिनांक 23 जनवरी 2018 तक आयोजित की जाएगी।

आरआरबी एएलपी स्टेज 1 की सीबीटी परीक्षा का परिणाम 2 नवंबर 2018 को जारी कर दिया गया। आरआरबी एएलपी परिणाम जारी होने के बाद कुछ छात्रों ने आंसर की से जुड़ी आपत्ती जताई। जिसके बाद रेलवे ने मामले की जांच करने को कहा और साथ ही रिवाइज्ड परिणाम जारी करने की सुचना दी। खबरों के अनुसार आरआरबी एएलपी स्टेज 1 की सीबीटी रिवाइज्ड परिणाम 20 दिसंबर 2018 को जारी की जा सकती है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।