आरआरबी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जल्द ही होने वाली आरआरबी ग्रुप डी और आरआरबी एएलपी एन्ड तकनीशियन भर्ती परीक्षा कुछ समय के लिए टाल दी है। आपको बता दें की आरआरबी के लिए होने वाली बम्पर भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अर्थात सीबीटी मई में होनी थी लेकिन भर्ती के लिए ताबड़-तोड़ आवेदनों के कारण बोर्ड को भर्ती परीक्षा को कुछ समय के लिए टालने के लिए मज़बूर होना पड़ा। 90 हज़ार पदों की भर्ती के लिए 2 करोड़ 37 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

इतनी ज्यादा संख्या में आवेदन होने के कारण बोर्ड परीक्षा केंद्रों का चयन नहीं कर सका तो ऐसी स्थिति में परीक्षा की तिथि भी घोषित नहीं की जा सकी है। तो अब उम्मीद है की अब परीक्षा अगस्त के बाद ही शुरू होगी।

ग्रुप डी और लोको पायलट के लिए होने वाली भर्ती के लिए परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।इसके लिए बोर्ड को ऐसे केंद्रों का चयन करना है, जहाँ परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा दे सकें। तो इस तरह करीब-करीब 2 महीने में ये परीक्षा समाप्त हो पायेगी।

आपको बता दें की आरआरबी ग्रुप डी और आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी से मार्च माह तक चली थी। इस दौरान ही करीब 2 करोड़ से अधिक आवेदकों ने आवेदन किया था लेकिन फॉर्म रिजेक्शन प्रक्रिया के बाद 2 करोड़ 37 लाख आवेदन चुने गए हैं। आरआरबी एएलपी एन्ड तकनीशियन भर्ती के लिए कुल 26502 पद हैं और आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए 62907 पद हैं।

ये भी पढ़ें : आरपीएफ भर्ती 2018 की पूरी जानकारी।

तो अब बस उम्मीद कर सकते हैं कि आरआरबी भर्ती के लिए परीक्षा अगस्त 2018 के बाद ही संपन्न हो सकेगी। अभी हाल में ही रेलवे ने रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स भर्ती के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए आवेदन पत्र 01 जून से उपलब्ध होंगे।

अगर आपके पास रेलवे भर्ती से सम्बंधित  किसी प्रकार की जानकारी है या कोई रेलवे भर्ती से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट्स में पूछ सकते हैं।

अपने विचार बताएं।