रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का परीक्षा शुल्क वापस करना शुरू कर दिया है। बता दें कि कई उम्मीदवारों ने बैंक खाता विवरण जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, ब्रांच का नाम आदि विवरण गलत दर्ज किया है। इसके साथ ही कई उम्मीदवारों ने अपना बैंक अकाउंट नंबर जमा नहीं किया है। इन कारणों से आरआरबी कई उम्मीदवारों के परीक्षा शुल्क वापस करने में असफल रही। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक नोटिस के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों से उनके बैंक खाता की जानकारियां मांगी हैं। बता दें कि आरआरबी ने यह नोटिस दिनांक 19 मार्च 2019 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है।

बैंक खाता विवरण में उम्मीदवारों को अकाउंट होल्डर का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, आदि जानकारियां दर्ज करना आवश्यक है। बैंक अकॉउंट लिंक अपडेट करने की लिंक दिनांक 22 मार्च 2019 को जारी की जाएगी। यह लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवार दिनांक 28 मार्च 2019 तक ही अपना बैंक अकाउंट की जानकारियां अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद अकाउंट डिटेल अपडेट करने की लिंक को बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि दिनांक 22 मार्च 2019 को उम्मीदवारों को एसएमएस और ई – मेल के माध्यम से बैंक अकाउंट डिटेल अपडेट करने की सुचना भी दी जाएगी।

बैंक खाता विवरण अपडेट करते समय उसे सबमिट करने से पहले उम्मीदवार बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड एवं अन्य विवरण जांच लें। विवरण सबमिट करने के बाद उसे मोडिफाई नहीं किया जा सकता है। आरआरबी ने नोटिस के द्वारा यह भी बताया कि अगर इस बार भी उम्मीदवार बैंक खाता विवरण दर्ज करने में गलती करते हैं तो परीक्षा शुल्क वापसी की विफलता के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड जिम्मेदार नहीं होगा।

बता दे की सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों एवं अन्य पिछड़ी जाती वर्ग के सभी उम्मीदवारों से परीक्षा शुल्क के तौर पर 500/- रूपए लिए गए थे। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्लूडी एवं महिला वर्ग के उम्मीदवारों से 250/- रुपए आवेदन शुल्क लिए गए थे। गौरतलब है कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों एवं अन्य पिछड़ी जाती वर्ग के उम्मीदवारों को 400/- रूपए वापस किए जाएंगे। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्लूडी एवं महिला वर्ग के उम्मीदवारों को सम्पूर्ण शुल्क यानि कुल 250/- रूपए वापस कर दिए जाएंगे। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा दिनांक 17 सितंबर 2018 से दिनांक 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। ग्रुप डी की परीक्षा कुल 16 जोन में आयोजित की गई।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।