12 अक्टूबर 2018 को होनी वाली आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड आज जारी हो गए हैं। उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए जाते हैं। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी उम्मीदवारों को एसएमएस और ई-मेल द्वारा भी दी जाती है। आरआरबी एडमिट कार्ड र्सिफ अॉनलाइन ही डाउनलोड किए जा सकते हैं। आरआरबी पोस्ट से किसी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा।उम्मीदवारों को बता दें कि आरआरबी एडमिट कार्ड परीक्षा के समय ले जाना अनिवार्य है। बिना एडमिट कार्ड के आरआरबी परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड उम्मीदावर के पहचान पत्र की तरह काम करता है।

उम्मीदवारों को आरआरबी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां उम्मीदवारों को अपना लॉगिन आईडी और जन्म तिथि डालकर अपना आरआरबी एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ और भी जरुरी दस्तावेज परीक्षा के दिन ले जाने होंगे। जैसे कि मान्य फोटो आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, ड्राइविंग लाइसें, पेन कार्ड आदि दस्तावेज ले जाने जरुरी हैं। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड लेखक सुविधा के साथ अलग से अॉनलाइन जारी किए जाएंगे।पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार और उनके लेखक के हस्ताक्षर होने चाहिए। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार अपने चयनित लेखक आखिरी समय पर नहीं बदल सकते हैं। इसकी पूरी जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों की होगी।

एससी/ एसटी उम्मीदवारों को अपने साथ यात्रा पास लेकर यात्रा करनी होगी। यात्रा पास की मदद से उम्मीदवार मुफ्त में रेल यात्रा कर सकेंगे। यह पास परीक्षा के लिए जाते समय और परीक्षा से आते समय काम आएगा। आरआरबी सीबीटी की परीक्षा 90 मिनट की होगी। जो तीन शिफ्ट में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट सुबर 9 बजे होगी, दूसरी शिफ्ट दोपहर साढ़े 12 बजे होगी और शाम की शिफ्ट 4 बजे होगी। इस परीक्षा में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। जिसमें गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और सामान्य तर्क विषयों से जुड़े सवाल पूछें जाएंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड 17 अक्टूबर 2018 से लेकर 21 अक्टूबर 2018 के बीच आरआरबी परीक्षा नहीं आयोजित करेगा। इसका कारण दुर्गा पूजा और दशहरा जैसे त्योहारों को देखते हुए किया गया है।  इस खबर पर नॉर्थन रेलवे के सीपीओ ने बयान भी दिया है। उन्होंने कहा “दुर्गा पूजा का त्योहार देश के पूर्वी भाग में मुख्य रुप से मानाया जाता है। वहीं उत्तरी भाग में दशहरा का त्योहार धूमधाम से मानाया जाता है। ऐसे में यहां के छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए रेलवे बोर्ड 17 अक्टूबर 2018 से 21 अक्टूबर 2018 तक परीक्षाएं न आयोजित करने का फैसला लिया है। साथ ही दीवाली और छठ पूजा के दौरान भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी”।

आरआरबी ने 16 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली आरआरबी परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। जिसकी जानकारी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही खबर यह भी है कि आरआरबी उन परीक्षाओं को दुबारा करवाएगा जो किसी कारण से आयोजित नहीं हो पाई। जैसे कि ओडिशा और कोलकता में कई उम्मीदवार 26 सितंबर 2018 को होने वाली परीक्षा में शामिल नहीं पाए। नॉर्थन रेलवे के सीपीओ ने कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड दिसंबर 2018 में प्रभावित क्षेत्र की परीक्षा आयोजित करेगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।