आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 17 सितबंर 2018 से शुरु हुई थी। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तय दिन पर आयोजित की जा रही है। अभी तक 26 अक्टूबर 2018 तक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की जानकारी जारी की जा चुकी है। 29 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की जानकारी 19 अक्टूबर 2018 को जारी की जाएगी। पहले यह जानकारी 18 अक्टूबर 2018 को जारी होने वाली थी। लेकिन उम्मीदवारों को बता दें कि 29 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सारी जानकारी 19 अक्टूबर 2018 को जारी की जाएगी। 19 अक्टूबर 2018 से उम्मीदवार अपनी सीबीटी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आरआरबी पहले चरण की सीबीटी परीक्षा की सारी जानकारी रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

29 अक्टूबर 2018 के बाद होने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी 19 अक्टूबर 2018 को जारी की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड होने वाली आरआरबी परीक्षा की तारीखों की जानकारी जारी करेगा। साथ ही परीक्षा की शिफ्ट और परीक्षा शहर के बारे में जानकारी जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपनी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी आरआरबी द्वारा जारी किए गए लिंक से देख सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नबंर, जन्म तिथि डालकर अपनी आरआरबी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से आयोजित की जा रही है। 29 अक्टूबर के बाद होने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की जानकारी लेने के लिए उम्मीदवार अगलासेम वेबसाइट पर जा सकते हैं। 19 अक्टूबर 2018 से उम्मीदवार अपनी परीक्षा तिथि, परीक्षा समय, परीक्षा शिफ्ट से जुड़ी सारी जानकारी ले सकेंगे। इन जानकारियों के बाद उम्मीदवारों के आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आरआरबी एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर लें। और परीक्षा वाले दिन अपने साथ जरुर लेकर जाएं।

आरआरबी एडमिट कार्ड उम्मीदवार अगलासेम वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड में आरआरबी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे कि परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, परीक्षा शिफ्ट आदि। आरआरबी एडमिट कार्ड  के साथ उम्मीदवारों एक पहचान पत्र भी साथ में ले जाना होगा। किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड के आरआरबी परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आरआरबी एडमिट कार्ड के साथ ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिलेगी।

उम्मीदवारों को बता दें कि हर आरआरबी परीक्षा के बाद आंसर की जारी की जाएगी। जिसको उम्मीदवार अगलासेम वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के हर शिफ्ट के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकेंगे। प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी उन उम्मीदवारों के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होगें जिनकी परीक्षा भविष्य में होने वाली है। इसकी मदद से उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा का अंदाजा मिल जाएगा। और उम्मीदवारों को यह भी पता चल जाएगा कि सीबीटी की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आएंगे। जिससे उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के चयन प्रक्रिया में तीन चरण है। भारतीय रेलवे में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को तीनों चरण में सफल होना जरुरी है। सबसे पहले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि की सीबीटी परीक्षा को देना होगा। जो उम्मीवार सीबीटी परीक्षा के चरण में सफल हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे चरण की परीक्षा शारीरिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) है। सीबीटी में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर पीईटी में शामिल किया जाएगा। आखिरी चरण में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती इस साल होने वाली सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल 62,907 पदों के लिए भर्ती निकाली है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से शुरु हुई थी। और 31 मार्च 2018 तक इसके लिए आवेदन चले थे। आरआबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा (सीबीटी) 17 सितंबर 2018 से शुरु हुई थी। और यह परीक्षा दिसंबर 2018 तक चलेगी। उम्मीदवारों को बता दें कि करीब 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। तो अनुमान लगाया जा सकता है कि आरआरबी की परीक्षा 2 महीने तक आयोजित की जाएगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।