आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा तय दिन पर आयोजित की जा रही हैं। जिनके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए जाते हैं। 29 अक्टूबर 2018 को होने वाली परीक्षा के लिए आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड अगलासेम वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से एसएमएस और ई-मेल द्वारा सूचित भी किया जाएगा। यह जानकारी उम्मीदवारों को रजिस्टर मोबाइल और ई-मेल आईडी पर दी जाएगी।

जिन उम्मीदवरों ने आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन किए हैं। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवार एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकेंगे। जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, परीक्षा की शिफ्ट, परीक्षा केंद्र का पता आदि।

सभी उम्मीदवारों के लिए यह जानने वाली बात है कि रेलवे भर्ती बोर्ड किसी भी उम्मीदवार का एडमिट कार्ड पोस्ट के द्वारा नहीं भेजेगा। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड र्सिफ अॉनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। जो उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के आएगा। उस उम्मीदवार को किसी भी हालत में सीबीटी परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए कोई भी उम्मीदवार एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा देने न जाए।

उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनोलड करने के लिए लॉगिन आईडी और जन्म तिथि जैसी जानकारी की जरुरत पड़ेगी। यह दोनों जानकारी डालने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकालना होगा। जिसको उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन ले जाना होगा। एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को अपने साथ एक पहचान पत्र भी ले जाना होगा। यह दोनों दस्तावेज परीक्षा देने के लिए जरुरी हैं। पहचान पत्र के लिए आप मान्य फोटो आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड आदि दस्तावेज ले जाना जरुरी है।

पीडब्लयूडी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड लेखक सुविधा के साथ अलग से अॉनलाइन जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार पीडब्लयूडी वर्ग में है उन उम्मीदवारों को लेखक की सुविधा दी गई है। उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर उनके खुद के हस्ताक्षर के साथ- साथ उनके लेखक के हस्ताक्षर होने जरुरी हैं। पीडब्लयूडी उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वो आखिरी समय पर अपना लेखक नहीं बदल सकते हैं। और ऐसे हालात होने पर र्सिफ पीडब्लयूडी उम्मीदवार इसका जिम्मेदार माना जाएगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एसएसी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए खास सुविधा का भी प्रबंधं कर रखा है। यह सुविधा एसएसी/ एसटी यात्रा पास की है। इस सुविधा की मदद से एसएसी/ एसटी उम्मीदवार मुफ्त में रेल यात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा पास आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा देने वाले एसएसी/ एसटी उम्मीदवारों के लिए उपल्बध करवाएं गए हैं। यह यात्रा पास परीक्षा के लिए जाते समय और परीक्षा से आते समय काम आएगा।

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 17 सिंतबर 2018 से शुरु हुई थी। यह परीक्षा पहले चरण की सीबीटी परीक्षा है। आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 90 मिनट की होती है। जो तीन शिफ्ट में आयोजित की जाती है। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे होगी, दूसरी शिफ्ट दोपहर साढ़े 12 बजे हागी और शाम की शिफ्ट 4 बजे होगी। इस परीक्षा में कुल 100 अॉब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। जिसमें गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और सामान्य तर्क विषयों से जुड़े सवाल पूंछे जाएंगे। जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में पास हो जाएगा। उन उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।