रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने अंततः आरआरबी समूह डी आवेदन स्थिति 2018 और आरआरबी एएलपी / तकनीशियन आवेदन स्थिति 2018 के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के माध्यम से, भारतीय रेलवे ने स्पष्ट कर दिया है कि आवेदन पत्र की जांच अंतिम चरण में है और जुलाई के पहले सप्ताह के अंत तक खत्म हो जाएगा। इसलिए, उम्मीदवार जुलाई 2018 के पहले सप्ताह या उसके बाद अपने आरआरबी ग्रुप डी और एएलपी आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही अस्वीकृति सूची भी जारी की जाएगी।

ये पढ़ें- देंखे आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा पाठ्यक्रम

इस नोटिस से उन उम्मीदवारों की परेशानी कुछ कम हो जाएगी। जो परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि आधिकारिक अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि आरआरबी अगस्त या सितंबर 2018 के महीने में सीबीटी आयोजित करेगा। सटीक परीक्षा तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है। लेकिन अगर हम समाचार रिपोर्टों की माने तो उनके अनुसार, समूह डी परीक्षा 12 अगस्त 2018, 18 अगस्त 2018, 26 अगस्त 2018 और 09 सितंबर 2018, 16 सितंबर 2018, को आयोजित की जाएगी। आरआरबी आवेदन स्थिति 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना आप नीचे दिए गए चित्र में से देख सकते हैं।

उम्मीदवार प्रत्येक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी आवेदन स्थिति की जांच कर पाएंगे। कुल मिलाकर, ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए 16 आरआरबी हैं। और लोको पायलट और तकनीशियन के लिए 21 आरआरबी हैं। आरआरबी एएलपी / तकनीशियन 2018 और ग्रुप डी की आवेदन स्थिति समाप्त होने के बाद, परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को इसे लॉगिन से डाउनलोड करना होगा और परीक्षा दिवस पर इसे हार्ड कॉपी के रूप में ले जाना होगा। प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवारों को एक वैध आईडी प्रमाण और दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें भी लेनी होंगी। ये आवेदन पत्र में अपलोड किए जाने चाहिए।

उम्मीदवारों को तब कंप्यूटर आधारित परीक्षा, यानी ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। ग्रुप डी का सीबीटी 90 मिनट की परीक्षा होगी और इसमें 100 एमसीक्यू होंगे। जबकि, एएलपी सीबीटी 60 अंकों का होगा और उम्मीदवारों को 75 एमसीक्यू को हल करना होगा।

अपने विचार बताएं।