रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी परीक्षा की आंसर की कल रात जारी कर दी है। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी आंसर की रेलवे भर्ती बोर्ड की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन देश भर में 17 सितम्बर 2018 से 17 दिसंबर 2018 के बीच किया गया था। बताया जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में लगभग 1.30 करोड़ उम्मीदवार शामिल हुए थे। जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक साइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी आंसर की वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। नया पेज पर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि डालना होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि डालने के बाद उम्मीदवारों को पेज को लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की खुल जाएगी। फिर उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के रिजल्ट जनवरी 2019 के आखिरी हफ्ते तक जारी कर दिया जायेगा। जानकारी के मुतबिक उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 5 दिन का समय दिया जाएगा। आप 14 जनवरी से 19 जनवरी 2019 तक ऑब्जेक्शन कर सकेंगे। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवारों को पहली कंप्यूटर आधारित परीक्षा और दूसरी शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। इन दोनों परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में सफल उम्मीदवारों को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा ग्रुप डी भर्ती के लिए चयन किया जायेगा। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आयोजन अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची और सिकंदराबाद रेलवे मंडलों के लिए किया गया था।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इस बार 62907 पदों पर भर्तियां निकाली है। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से शुरू हुई और 31 मार्च तक चली। जानकारी के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए लगभग 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 18000/- रुपये वेतन दिया जायेगा। गौरतलब है कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के लिए देशभर में 400 केंद्र बनाये गए थे। बताया जा रहा है कि हर दिन करीब 4 से 5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। उम्मीदवारों से आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे गए थे जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया गया था।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।