रेलवे भर्ती बोर्ड जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में ग्रुप डी सीबीटी 1 की आंसर की जारी कर सकता है और साथ ही साथ जनवरी 2019 के अंतिम सप्ताह में ग्रुप डी रिजल्ट भी घोषित कर सकता है। हालाँकि किसी भी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट इस विषय पर कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी नहीं की गयी है। ये सूचना समाचार पत्रों ने अपने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से प्राप्त की है।

समाचार पत्रों के द्वारा दी गयी रिपोर्ट के अनुसार आरआरबी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंगराज मोहन जी ने बताया कि, पिछले कुछ महीनों सितम्बर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर से चल रही ग्रुप डी सीबीटी के लिए उत्तर कुँजी तैयार कर ली गयी हैं। उन्होंने बताया कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में छुट्टियों कारण आंसर की जारी नहीं की गयी हैं। अब ग्रुप डी आंसर की जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। इसके अलावा जनवरी में अंतिम सप्ताह तक ग्रुप डी परिणाम भी घोषित किया जा सकता है।

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार ग्रुप डी सीबीटी 1 आंसर की जारी होने के बाद अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करके डाउनलोड कर सकेंगे। ग्रुप डी आंसर की 2019 के किसी उत्तर में आपत्ति होने पर आप अपनी आपत्ति दर्ज भी कर सकेंगे। ध्यान रखने वाली बात बता दें कि आपको आपत्ति केवल अंग्रेजी में ही दर्ज करनी होगी। आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा ही लॉगिन करनी होगी।

आपको बता दें आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को भर्ती के अगले पड़ाव को भी पार करना होगा जो कि फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट यानी कि पीईटी होगा और फिर इसमें चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने के बाद भर्ती के अगले चरण की तिथि जारी कर दी जाएँगी।

आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा के लिए पुरुष उम्मीदवार को 35 किग्रा वजन उठा कर बिना गिराए 2 मिनट में 100 मीटर दूरी तय करनी होगी तथा 4 मिनट 15 सेकंड में 1 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। साथ ही महिला उम्मीदवार को 20 किग्रा वजन उठा कर 100 मीटर की दूरी तय करना होगा और 5 मिनट 40 सेकंड में 1 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की अंतिम सीबीटी 17 दिसंबर 2018 को आयोजित हुई थी। बता दें की ग्रुप डी में 62,907 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कुल 1.89 करोड़ उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में उपस्थित हुए थे। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से 31 मार्च 2018 तक चली थी।

अपने विचार बताएं।